शुक्रवार , अप्रेल 19 2024 | 07:03:08 AM
Breaking News
Home / राजकाज / मोबाइल फोन विनिर्माण में निवेश होंगे 11000 करोड़ रुपये
11000 crores will be invested in mobile phone manufacturing

मोबाइल फोन विनिर्माण में निवेश होंगे 11000 करोड़ रुपये

नई दिल्ली। सरकार ने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के 11,000 करोड़ रुपये के निवेश वाले 16 मोबाइल फोन विनिर्माण प्रस्तावों (16 mobile phone manufacturing offers) को मंजूरी दे दी। ये कंपनियां अगले पांच साल में करीब 10.5 लाख करोड़ रुपये मूल्य के मोबाइल फोन (Mobile Made in India) बनाएंगी। इनमें आईफोन (IPhone) बनाने वाली अंतरराष्ट्रीय कंपनी एपल (Mobile Apple) की अनुबंध विनिर्माता फॉक्सकॉन होन हाई, विस्ट्रॉन और पेगाट्रॉन के प्रस्ताव शामिल हैं। इसके अलावा सैमसंग (Samsung) और राइजिंग स्टार (Rising Star) के प्रस्तावों को भी मंजूरी मिली है।

इन कंपनियों के प्रस्तावों को मंजूरी

घरेलू कंपनियों में लावा, भगवती (माइक्रोमैक्स), पैजेट इलेक्ट्रॉनिक्स (डिक्सॉन टेक्नोलॉजीस), यूटीएल नियोलिंक्स और ऑप्टिमस के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गयी। इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद (Electronics and Information Technology Minister Ravi Shankar Prasad) ने कहा कि घरेलू और वैश्विक मोबाइल फोन एवं फोन उपकरण विनिर्माता कंपनियों के आवेदन करने के संदर्भ में पीएलआई योजना ने बड़ी सफलता अर्जित की है।

दो लाख रोजगार

योजना के तहत जिन कंपनियों को मंजूरी दी गयी है वह अगले पांच साल में दो लाख से अधिक प्रत्यक्ष रोजगार सृजित करेंगी। जबकि इससे करीब तीन गुना अधिक अप्रत्यक्ष रोजगार भी पैदा होगा। योजना के तहत मंजूरी पायी कंपनियों के अगले पांच साल में 10.5 लाख करोड़ रुपये से अधिक मूल्य के मोबाइल फोन उत्पादित करने की उम्मीद है।

चार से छह प्रतिशत का प्रोत्साहन

इलेक्ट्रॉनिक्स कलपुर्जा श्रेणी में एटीएंडएस, एसेंट सर्किट्स, विजिकॉन, वालसिन, सहस्रा और नियोलिंक के प्रस्ताव को भी मंजूरी दे दी गयी। पीएलआई योजना के तहत सरकार लक्षित श्रेणी के भारत में विनिर्मित सामान की क्रमिक बिक्री पर योग्य कंपनियों को चार से छह प्रतिशत का प्रोत्साहन दिया जाएगा। यह प्रोत्साहन 2019-20 को आधार वर्ष मानकर दिया जाएगा।

अब महंगा पड़ सकता है मोबाइल फोन खरीदना

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *