शनिवार , अप्रेल 20 2024 | 01:12:54 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / 73 दिन बाद बाजार में आ सकती है कोरोना वैक्सीन
Corona vaccine may come to market after 73 days

73 दिन बाद बाजार में आ सकती है कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली। भारत की पहली कोरोना वैक्सीन (Corona Vaccine) को सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute of India) तैयार कर रहा है और यह 73 दिनों में बाजार में आ जाएगी। इस वैक्सीन को ‘कोवीशील्ड’ (CoviShield Vaccine) नाम दिया गया है। वहीं, भारतीयों को राष्ट्रीय टीकाकरण कार्यक्रम (National Immunization Program) (एनआईपी) के तहत इस वैक्सीन को मुफ्त (Corona Vaccine Free In India) में लगाया जाएगा, जैसा कि कार्यक्रम के तहत अन्य सभी वैक्सीन के साथ होता है।

पहली खुराक अंतिम चरण में

एक रिपोर्ट के मुताबिक, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (Serum Institute of India) (एसआईआई) के वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, सरकार ने हमें ‘विशेष विनिर्माण प्राथमिकता लाइसेंस’ और 58 दिनों में परीक्षण पूरा करने के लिए परीक्षण प्रोटोकॉल प्रक्रियाओं में सहायता की। उन्होंने कहा, इस तरह, पहली खुराक आज से अंतिम चरण में (फेस 3) हो रही है और दूसरी खुराक 29 दिनों के बाद होगी। अंतिम परीक्षण डाटा दूसरे खुराक से 15 दिनों बाद सामने आ जाएगा। उस समय तक, हम ‘कोवीशील्ड’ का व्यवसायीकरण करने की योजना बना रहे हैं।

हर केंद्र पर करीब 100 स्वयंसेवकों पर परीक्षण

इससे पहले, तीसरे चरण के परीक्षण में कम से कम 7-8 महीनों का वक्त लगने की उम्मीद थी। 22 अगस्त से, 17 केंद्रों पर 1600 स्वयंसेवकों पर परीक्षण हो रहा है, यानि की हर केंद्र पर करीब 100 स्वयंसेवकों पर परीक्षण (covishield vaccine testing in human body) जारी है। वहीं, सूत्रों ने बताया, वैक्सीन सीरम इंस्टीट्यूट (Serum Institute of India) की संपत्ति होगी, क्योंकि कंपनी ने इसे भारत और 92 अन्य देशों में बेचने और इसके अधिकार खरीदने के लिए एस्ट्रा जेनेका के साथ एक विशेष समझौता किया है।

यह भी पढें : भारत में वैक्सीन का इंसानी परीक्षण शुरू

Check Also

एसआई-यूके इंडिया युनिवर्सिटी फेयर पहुंचा जयपुर

एक दिवसीय मेला 80 से अधिक युनिवर्सिटियों को एक छत के नीचे लाएगा जयपुर : …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *