गुरुवार , अप्रेल 25 2024 | 11:24:36 PM
Breaking News
Home / बाजार / कोरोना से प्रभावित हुई भारत में सोने की खरीद, तीसरी तिमाही में मांग 30% गिरी
Gold purchases in India affected by Corona, demand fell 30% in third quarter

कोरोना से प्रभावित हुई भारत में सोने की खरीद, तीसरी तिमाही में मांग 30% गिरी

मुंबई। कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से जुड़े व्यवधानों तथा ऊंची कीमतों के कारण सितंबर तिमाही में भारत में सोने (Gold Demancd) की मांग साल भर पहले की तुलना में 30 प्रतिशत कम होकर 86.6 टन पर आ गयी। विश्व स्वर्ण परिषद (World Gold Council) (डब्ल्यूजीसी) ने एक रिपोर्ट में यह कहा है।

कोरोना का प्रकोप झेल रहा स्वर्ण मांग

विश्व स्वर्ण परिषद (World Gold Council) की तीसरी तिमाही सोना मांग ट्रेंड रिपोर्ट के अनुसार, पिछले साल की सितंबर तिमाही में सोने की कुल मांग 123.9 टन रही थी। मूल्य के आधार पर, इस दौरान सोने की मांग पिछले साल के 41,300 करोड़ रुपये की तुलना में चार प्रतिशत कम होकर 39,510 करोड़ रुपये पर आ गयी।

सोने की मांग 30 प्रतिशत घटकर 86.6 टन

विश्व स्वर्ण परिषद (World Gold Council) के प्रबंध निदेशक (भारत) सोमसुंदरम पीआर ने कहा कि कोविड-19 से जुड़े व्यवधानों, कमजोर उपभोक्ता धारणा, ऊंची कीमतें और उथल-पुथल के कारण 2020 की तीसरी तिमाही में सोने की मांग 30 प्रतिशत घटकर 86.6 टन रह गयी। हालांकि यह दूसरी तिमाही से अधिक है। दूसरी तिमाही में सोने की मांग (Gold Demand) साल भर पहले की तुलना में 70 प्रतिशत कम होकर 64 टन पर आ गयी थी।

लॉकडाउन में ढील के बाद भी कीमतें रहीं कम

तिमाही आधार पर मांग में सुधार का कारण लॉकडाउन (Lockdown) की पाबंदियों में ढील मिलना तथा अगस्त में कुछ समय के लिये कीमतों का कम होना है। उन्होंने कहा कि अगस्त में कुछ समय कीमतें कम होने से कुछ दिलचस्प लोगों को खरीदारी करने का मौका मिला। इस दौरान भारत की कुल आभूषण मांग साल भर पहले के 101.6 टन से 48 प्रतिशत कम होकर 52.8 टन पर आ गयी।

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *