मंगलवार , अप्रेल 23 2024 | 12:00:58 PM
Breaking News
Home / बाजार / लंबे सप्ताहांत से उत्साहित होटल-यात्रा कंपनियां
Hotel-travel companies excited by long weekend

लंबे सप्ताहांत से उत्साहित होटल-यात्रा कंपनियां

जयपुर। मौजूदा लंबा सप्ताहांत पर्यटन उद्योग एवं यात्रा सेवा कंपनियों (Tourism Industry & Travel Services Companies) के लिए बेहतर साबित हो रहा है। पिछले महीने की तुलना में इस महीने उनकी मांग में सुधार देखने को मिला है। मई के अंत में देशव्यापी लॉकडाउन (Lockdown) में शिथिलता आने के बाद अधिकांश बुकिंग एकतरफा सफर की थीं क्योंकि लोग केवल अत्यंत आवश्यक कार्यों से ही सफर कर रहे थे।

अवकाश के लिए होने वाली बुकिंग में इजाफा

यात्रा और विमानन क्षेत्र के अधिकारियों (Tourism Industry & Travel Services Companies) के मुताबिक अब धीरे-धीरे अवकाश के लिए होने वाली बुकिंग में इजाफा होने लगा है। लोग सप्ताहांत बिताने के लिए लोकप्रिय जगहों पर जाना शुरू कर रहे हैं। विमानन कंपनी विस्तारा (Aviation company Vistara) के एक प्रवक्ता के अनुसार, ‘लंबे सप्ताहांत को देखते हुए हमारे यहां अवकाश की दृष्टि से होने वाली बुकिंग में सुधार है। शायद ऐसा इसलिए हो रहा है क्योंकि देश के अधिकांश स्थानों पर क्वारंटीन की जरूरतें और यात्रा प्रतिबंध सुसंगत हो चुके हैं। अंतरराष्ट्रीय यात्रा को लेकर चुनौतियां और तयशुदा सेवाओं का फिलहाल अनुपलब्ध होना भी एक कारण हो सकता है। बहरहाल, हम देखेंगे कि यह रुझान स्थायी है या नहीं।’

Vistara की रोजाना 100 उड़ानों का संचालन

विस्तारा (Aviation company Vistara) ने कहा कि वह रोजाना 100 उड़ानों का संचालन कर रही है जो कोविड के पहले के स्तर का 50 फीसदी है। इस सप्ताहांत से उड़ानों की तादाद 110 कर दी जाएगी। इंडिगो (Indigo) करीब 800 उड़ानें संचालित कर रही है जो उसके कोविड (Covid) पूर्व के स्तर के 50 फीसदी से अधिक है। पिछले एक महीने में कंपनी ने अपनी उड़ान क्षमता 15 फीसदी बढ़ाई है। विमानन कंपनियों (Aviation company) की मांग में जहां सुधार हो रहा है और यात्रियों की तादाद बढ़कर क्षमता का 60 फीसदी हो गई है वहीं सड़क यात्राओं की हिस्सेदारी काफी तेजी से बढ़ी है।

सप्ताहांत के बुकिंग रुझान

यात्राडॉटकॉम (Yatra.com) के सप्ताहांत के बुकिंग रुझान दिखाते हैं कि उपभोक्ता या तो होमस्टे पसंद कर रहे हैं या फिर वे चार या पांच सितारा सुविधाओं का रुख कर रहे हैं। ऐसा साफ-सफाई को लेकर बढ़ती प्राथमिकता के कारण हुआ है।

 बुकिंग में 40 फीसदी इजाफा होने का अनुमान

गोआईबीबो (GoIbibo) के मुख्य परिचालन अधिकारी विपुल प्रकाश (Vipul Prakash) के अनुसार, ‘अगस्त के सप्ताहांतों के मुकाबले इस बार बुकिंग में 40 फीसदी इजाफा होने का अनुमान है। 70 प्रतिशत बुकिंग ऐसी जगहों की हैं जहां कार से जाया जा सकता है और जो लोगों के गृह नगर से 400 किलोमीटर के दायरे में हैं।’

नैनीताल, कॉर्बेट नैशनल पार्क के होटलों के सभी कमरे बुक

नैनीताल (Nainital), कॉर्बेट नैशनल पार्क (Corbett National Park), हरिद्वार (Haridwar) और अन्य जगहों पर होटल वाले लेजर होटल्स के निदेशक विभास प्रसाद कहते हैं कि इस सप्ताहांत उनके होटलों के सभी कमरे बुक हैं। वह कहते हैं कि राज्य सरकार द्वारा यात्रा प्रतिबंध हटाने के बाद मांग तेजी से बढ़ी है और माना जा रहा है कि इस महीने उनके होटलों में औसन 60 से 64 प्रतिशत कमरे भरे रहेंगे। यह आंकड़ा सितंबर की तुलना में दोगुना है।

कर्ज अदायगी में रियायत चाह रहा होटल उद्योग

Check Also

वरेनियम क्लाउड लिमिटेड का रु. 49.46 करोड़ का राइट्स इश्यू 28 सितंबर, 2023 को खुलेगा

राइट्स इश्यू की कीमत रु. 123 प्रति शेयर है; राइट्स इश्यू 4 अक्टूबर, 2023 को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *