शनिवार , अप्रेल 20 2024 | 07:13:15 AM
Breaking News
Home / बाजार / भारत करेगा चौथी औद्योगिक क्रांति की अगुवाई : मुकेश अंबानी
India will lead the fourth industrial revolution: Mukesh Ambani

भारत करेगा चौथी औद्योगिक क्रांति की अगुवाई : मुकेश अंबानी

नई दिल्ली। रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) के मालिक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने डिजिटल ट्रांस्फॉरमेंशन वल्र्ड सीरीज 2020 (Digital Transformation World Series 2020) को संबोधित करते हुए कहा कि मुझे पूरा विश्वास है कि भारत चौथी औद्योगिक क्रांति की अगुवाई करेगा। डिजिटल कनेक्टिविटी, क्लाउड कंप्यूटिंग, इंटरनेट ऑफ थिंग्स, स्मार्ट डिवाइस, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और रोबोटिक्स जैसी डिजिटल तकनीकें चौथी औद्योगिक क्रांति की रीढ़ बनेंगी। अगर भारत को लीडरशिप पोजिशन हासिल करनी है तो उसे अल्ट्रा हाई स्पीड कनेक्टिविटी, अफोर्डेबल स्मार्ट डिवाइस और बेहतरीन डिजिटल एप्लीकेशन और सॉल्युशन्स पर ध्यान देना होगा।

जियो आने से पहले भारत अटका था 2जी में

जियो की तारीफ करते हुए मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि जियो आने से पहले भारत 2जी (2G) में अटका था। जियो के माध्यम से देश को पहली बार आईपी बेस्ड नेटवर्क कनेक्टिविटी मिली। जहां 2जी नेटवर्क लगाने में बाकी कंपनियों ने 25 वर्ष लगा दिए वहीं जियो ने मात्र 3 सालों में भारत में 4जी नेटवर्क (4G Network) खड़ा कर दिया। अफोर्डेबल डिवाइस के मामले में भी भारत कोसों पीछे था।

पहला अल्ट्रा अफोर्डेबल डिवाइस जियोफोन

स्मार्टफोन मंहगे थे और फीचरफोन 4जी तकनीक पर काम नहीं करते थे। जियो इंजिनियर्स ने जबर्दस्त काम किया और इंडिया का पहला अल्ट्रा अफोर्डेबल डिवाइस जियोफोन (Ultra Affordable Device JioPhone) बनाया। बता दे कि जियो फोन के दम पर ही जियो ने भारत में पहली बार ग्रामीण इलाकों में नंबर वन की पोजीशन हासिल की है। आज भारत में लोग जियो के पहले जितना डेटा खपत करते थे उससे 30 गुना अधिक डेटा खपत कर रहे हैं। डेटा खपत 0.2 अरब जीबी से 1.2 अरब जीबी हो गई है।

रिलायंस की फाइबर कंपनी लाएगी इनविट

Check Also

वरेनियम क्लाउड लिमिटेड का रु. 49.46 करोड़ का राइट्स इश्यू 28 सितंबर, 2023 को खुलेगा

राइट्स इश्यू की कीमत रु. 123 प्रति शेयर है; राइट्स इश्यू 4 अक्टूबर, 2023 को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *