शुक्रवार , अप्रेल 19 2024 | 06:07:27 AM
Breaking News
Home / बाजार / आईपीएल का खुमार, क्रिकेट ऐप में लौटी बहार
IPL hangout, returned to cricket app

आईपीएल का खुमार, क्रिकेट ऐप में लौटी बहार

नई दिल्ली। मैसेजिंग ऐप, टिकटॉक (Tiktok) सरीखे ऐप या भुगतान ऐप को भूल जाइए। इस समय लोगों की नजरें खाड़ी की तरफ लगी हैं और पूरा देश इंडियन प्रीमियर लीग (Indian Premier League) (आईपीएल) (IPL) के खुमार में डूबा हुआ है। यही वजह है कि देश में रोजाना सबसे अधिक डाउनलोड होने वाले शीर्ष 10 ऐप में से ज्यादातर खेल और उसमें भी क्रिकेट से संबंधित हैं।

Hotstar disney के पास डिजिटल अधिकार

क्रिकेट से जुड़े ऐसे कई ऐप अभी तक गुमनाम थे मगर संयुक्त अरब अमीरात में 19 सितंबर से आईपीएल टूर्नामेंट (IPL Tournament) शुरू होते ही ये डाउनलोड के मामले में तेजी से शीर्ष की ओर दौड़ रहे हैं। इससे पता चलता है कि कोविड-19 (Covid-19) और अन्य ध्यान भटकाने वाली अन्य चीजों के बावजूद लोगों में इस खेल को लेकर बहुत उत्साह है। आईपीएल मैचों (IPL match) की लाइव स्ट्रीमिंग (Live Streaming) का डिजिटल अधिकार हॉटस्टार डिज्नी (Hotstar Disney) के पास है।

Hotstar App डाउनलोडिंग में दूसरे स्थान पर

डाउनलोड रैंकिंग पर नजर रखने वाली सेंसर टावर के आंकड़ों के मुताबिक गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) में डाउनलोड रैंकिंग में यह ऐप टूर्नामेंट से पांच दिन पहले तक 17वें पायदान पर था। मगर इधर टूर्नामेंट शुरू हुआ और उधर 20 सितंबर से यह रोजाना सबसे अधिक डाउनलोड होने वाला ऐप बन गया। 27 सितंबर से हॉटस्टार ऐप (Hotstar App) डाउनलोडिंग में दूसरे स्थान पर आ गया है, जबकि 1 सितंबर को यह 39वें पायदान पर था।

पहले दिन डिज्नी हॉटस्टार पर दर्शक संख्या रही 84 लाख

पिछले साल करीब 30 करोड़ ग्राहकों ने आईपीएल टूर्नामेंट (IPL Tournament) हॉटस्टार (Hotstar App) पर देखा था, जिससे यह भारत में ओटीटी प्लेटफॉर्म (OTT Platform) पर सबसे लोकप्रिय कार्यक्रम बन गया। भारत में स्टार और डिज्नी के चेयरमैन उदय शंकर ने कहा था कि बीते वर्षों की तरह इस साल भी ओटीटी और टीवी पर दर्शक संख्या में बढ़ोतरी होगी। कंपनी विज्ञापन से 3,000 करोड़ रुपये से ज्यादा कमाने में सफल रही थी। इसकी लोकप्रियता का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि रिपोर्टों के मुताबिक डिज्नी हॉटस्टार (Hotstar Disney) पर पहले ही दिन कुल दर्शक संख्या 84 लाख रही।

क्रिकबज App चौथे स्थान पर

हॉटस्टार (Hotstar Disney) ही यह मुकाम हासिल करने वाला इकलौता ऐप नहीं है। आईपीएल पर लाइव स्कोर, विश्लेषण और समाचार मुहैया कराने वाला क्रिकबज 1 सितंबर को गूगल प्ले डाउनलोड (Google Play download) में 372वें स्थान पर और आईपीएल शुरू होने के दिन 123वें पायदान पर पहुंच गया। अगले दिन तो मानो जादू ही हो गया और यह ऐप पांचवें पायदान तक चढ़ आया। इस समय गूगल प्ले में रोजाना सबसे ज्यादा डाउनलोड होने वाले ऐप की कतार में यह चौथे स्थान पर है। इसे अब तक 10 करोड़ से ज्यादा बार डाउनलोड किया जा चुका है।

माय11सर्किल ने नया कैम्पेन लॉन्च किया

Check Also

वरेनियम क्लाउड लिमिटेड का रु. 49.46 करोड़ का राइट्स इश्यू 28 सितंबर, 2023 को खुलेगा

राइट्स इश्यू की कीमत रु. 123 प्रति शेयर है; राइट्स इश्यू 4 अक्टूबर, 2023 को …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *