शुक्रवार , मार्च 29 2024 | 01:08:53 PM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / लक्ष्मी विलास बैंक को खरीदेगा पीएनबी!
PNB will buy Lakshmi Vilas Bank!

लक्ष्मी विलास बैंक को खरीदेगा पीएनबी!

मुंबई। भारतीय रिजर्व बैंक (Reserve bank of India) (आरबीआई) (RBI) ने सार्वजनिक क्षेत्र के पंजाब नैशनल बैंक (punjab national bank) (पीएनबी) को संकटग्रस्त लक्ष्मी विलास बैंक (Laxmi Vilas Bank) (एलवीबी) के संभावित अधिग्रहण के लिए तैयार रहने को कहा है। अगर क्लिक्स कैपिटल के साथ एलवीबी की प्रस्तावित बातचीत बेनतीजा साबित हुई तो उस सूरत में पीएनबी को आगे आना पड़ सकता है। RBI ने PNB के अलावा दूसरे सरकारी बैंकों को भी एलवीबी में हिस्सेदारी खरीदने के लिए कमर कसने को कह दिया है।

आरबीआई ने बैंक को तैयार रहने के लिए

पीएनबी के एक शीर्ष सूत्र के अनुसार शुक्रवार को एक के बाद एक घटनाओं ने पूरा मामला ही पलट दिया, जिसके बाद आरबीआई ने बैंक को तैयार रहने के लिए कह दिया। सबसे पहले शेयरधारकों के एक समूह ने एलवीबी के सात निदेशकों के दोबारा चयन का प्रस्ताव खारिज कर दिया। इसके बाद बैंक ने रविवार को रोजमर्रा का परिचालन संभालने के लिए निदेशकों की एक समिति नियुक्त कर दी है।

वाणिज्यिक बैंकों को साथ लाने का अनुभव

पीएनबी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि बैंक को दूसरे वाणिज्यिक बैंकों को साथ लाने का पहले से ही अनुभव है। अधिकारी ने कहा, ‘ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स (Oriental Bank of Commerce) (ओबीसी) (OBC) और यूनाइटेड बैंकों (United Banks) के विलय से देश के उत्तरी एवं पूर्वी भागों में पीएनबी की पैठ खासी बढ़ी है। पूरे देश में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने के लिए बैंक को दक्षिण भारत में भी बड़े स्तर पर अपनी मौजूदगी दर्ज करानी होगी।’ हालांकि अधिकारी ने भी स्पष्ट कर दिया कि एलवीबी को लेकर फिलहाल पुख्ता तौर पर कुछ तय नहीं हो पाया है।

पीएनबी को केरल के बाजार में मदद

वर्ष 2003 में पीएनबी ने केरल के एक लघु निजी बैंक नेडुंगडी बैंक (Small Private Bank Nedungadi Bank) का अधिग्रहण कर लिया था। इस अधिग्रहण से पीएनबी को केरल के तेजी से बढ़ते बाजार में मौजूदगी दर्ज कराने में मदद मिली थी। हालांकि तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना और कर्नाटक में पीएनबी की सीमित उपस्थिति है। अधिकारी ने नाम सार्वजनिक नहीं करने की शर्त पर बताया कि अब एलवीबी के अधिग्रहण से यह कमी संभवत: पूरी हो जाएगी।

छह बैंकों में हिस्सा बेचेगी सरकार!

Check Also

वेस्टर्न डिजिटल ने सीसीटीवी स्टोरेज के फीचर्स के बारे में बताया

जयपुर, 27 फरवरी 2024 : सीसीटीवी एप्लीकेशंस के विकसित होते परिवेश में सिक्योरिटी के लिए पारंपरिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *