शुक्रवार , अप्रेल 19 2024 | 08:41:12 AM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / Tata Group से अलग होते ही शापूरजी पालोनजी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त तेजी
Shapoorji Pallonji Group's companies gain momentum as soon as they separate from Tata group

Tata Group से अलग होते ही शापूरजी पालोनजी ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में जबरदस्त तेजी

जयपुर। शापूरजी पालोनजी (Shapoorji Pallonji) ग्रुप की कंपनियों के शेयरों में बुधवार को अच्छी तेजी देखी जा रही है। स्टर्लिंग एंड विल्सन सोलर लिमिटेड (Sterling & Wilson Solar) और फोर्ब्स एंड कंपनी लिमिटेड (Forbes & Co) के शेयरों में बढ़त रही। शापूरजी पालोनजी ग्रुप (Shapoorji Pallonji Group) ने टाटा ग्रुप (Tata Group) के साथ अपना 70 साल पुराना नाता तोड़ लिया है जिसका असर कंपनी के शेयरों पर पॉजिटिव पड़ा है।

शेयरों में 20 फीसदी की अपर सर्किट

Sterling & Wilson Solar के शेयरों में 20 फीसदी की अपर सर्किट लगा। अगस्त 2019 के बाद किसी एक दिन में आई यह सबसे बड़ी तेजी है। जबकि Forbes & Co के शेयरों में 5 फीसदी का अपर सर्किट लगा।

सुप्रीम कोर्ट ने Tata Sons के शेयर गिरवी पर लगा रोक

शापूरजी पालोनजी ग्रुप (Shapoorji Pallonji Group) ने उस समय टाटा ग्रुप (Tata Group) से निकलने का फैसला किया जब सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) ने टाटा संस (Tata sons) के शेयर गिरवी रखने पर 28 अक्टूबर तक की रोक लगा दी थी। दूसरी तरफ Tata Group ने यह ऑफर किया कि अगर शापूरजी पालोनजी ग्रुप को फंड की सख्त जरूरत है तो वे Tata sons में ग्रुप की हिस्सेदारी लेने को तैयार हैं।

Cyrus Mistry को हटाने के बाद से दोनों समूहों में तनातनी

सुप्रीम कोर्ट में टाटा ग्रुप की तरफ से पैरवी कर रहे वकीलों ने दलील दी कि कंपनी के नियमों के मुताबिक, अगर कोई शेयर बेचता है तो उसे खरीदने का पहला हक Tata Group को होगा। अक्टूबर 2016 में Tata Sons के चेयरमैन पद से साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) को हटाने के बाद से ही दोनों समूहों के बीच तनातनी चल रही थी। ऐसे में दोनों ग्रुप के अलग हो जाने से मिस्त्री की कंपनियों के निवेशकों ने राहत की सांस ली है। मिस्त्री (Cyrus Mistry) की कंपनियां कर्ज में थीं और उन्हें फंड की सख्त जरूरत थी।

वित्तीय साझेदार तलाश रहा टाटा

Check Also

वेस्टर्न डिजिटल ने सीसीटीवी स्टोरेज के फीचर्स के बारे में बताया

जयपुर, 27 फरवरी 2024 : सीसीटीवी एप्लीकेशंस के विकसित होते परिवेश में सिक्योरिटी के लिए पारंपरिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *