बुधवार , अप्रेल 17 2024 | 02:25:13 AM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / इस बार त्योहार में कार पर नहीं होगी छूट की बौछार!
This time there will be no shower of discounts on the car in the festival!

इस बार त्योहार में कार पर नहीं होगी छूट की बौछार!

मुंबई। अगर आप इस साल त्योहारों पर कार खरीदने की सोच रहे हैं और आपको उम्मीद है कि कंपनियां अपनी गाडिय़ों पर भारी छूट या तोहफे देंगी तो आपके हाथ मायूसी ही लग सकती है। कोविड-19 महामारी (Covid-19 Pandemic) के हिचकोलों से बेजार कार कंपनियां इस बार बिक्री बढ़ाने वाली त्योहारी छूट और दूसरे तोहफों से तौबा कर सकती हैं।

कंपनियों की योजना कुछ अलग

इस बार कंपनियों की योजना कुछ अलग है। वे ग्राहकों को लुभाने के लिए गाडिय़ों पर कर्ज की आकर्षक योजनाएं और बेहतर डिजिटल सहूलियत लाने के बारे में सोच रही हैं। कार कंपनियां अमूमन गणेश चतुर्थी से दीवाली तक जमकर बिक्री करती हैं। उनकी साल भर की बिक्री में 17 से 19 फीसदी योगदान इसी दौरान हुई बिक्री का होता है। जाहिर है, इतने कम समय में इतनी अधिक बिक्री की वजह से ये त्योहार कंपनियों के लिए बेहद अहमियत रखते हैं।

कार कंपनियों को बिक्री बढ़ाने के लिए नए तरीके

मगर इस बार माजरा अलग ही है। कार कंपनियों के अधिकारी और प्रतिनिधि कह रहे हैं कि इस साल काफी कठिन दौर चल रहा है। मारुति सुजूकी इंडिया (Maruti Suzuki India) के कार्यकारी निदेशक (बिक्री एवं विपणन) शशांक श्रीवास्तव कहते हैं, ‘कार कंपनियों को इस बार त्योहारों पर बिक्री बढ़ाने के लिए कड़ी मशक्कत करनी पड़ सकती है। इस बार छूट या दूसरे ऑफरों की गुंजाइश नहीं के बराबर है, इसलिए कार कंपनियों को बिक्री बढ़ाने के लिए नए तरीके तलाशने और आजमाने पड़ेंगे।’

बेहद कम बजट में करना पड़ेगा काम

श्रीवास्तव यह भी कहते हैं कि त्योहार अच्छी तरह से गुजारने के लिए कंपनियों को सुनिश्चित करना होगा कि जून से बिक्री में आई रफ्तार को बकरार रखा जाए और पहले से ज्यादा तेजी दी जाए। मगर दिक्कत यह है कि यह सारा काम उन्हें पिछले साल के मुकाबले बेहद कम बजट में करना पड़ेगा क्योंकि महामारी की चोट खाई कंपनियां ज्यादा से ज्यादा नकदी अपने पास रखना चाहती हैं।

जमकर कारें बेचने का दबाव

विशेषज्ञों का कहना है कि कंपनियों के सामने न केवल पहली तिमाही में हुए नुकसान की भरपाई करने की चुनौती है बल्कि पिछले वर्ष की तरह ही इस बार भी त्योहारों पर जमकर कारें बेचने का दबाव है। इस दौर में यह गंभीर चुनौती है क्योंकि ग्राहक भी आर्थिक अनिश्चितता के बीच सोच विचार कर खरीदारी कर रहे हैं।

मारुति त्योहारों पर कोई नया मॉडल शायद ही उतारेगी

फिर भी कंपनियां अपनी ओर से भरसक कोशिश कर रही हैं। देश की सबसे बड़ी कार कंपनी मारुति त्योहारों पर कोई नया मॉडल शायद ही उतारेगी मगर कंपनी कार के लिए कर्ज लेने की सुविध पूरी तरह डिजिटल करने की तैयारी में है। इससे ग्राहकों को कर्ज लेने की प्रक्रिया पूरी करने के लिए बैंक नहीं जाना पड़ेगा। उसके बजाय घर बैठे ही सब कुछ हो जाएगा और ग्राहक को कर्ज मिल जाएगा यानी कर्ज की योजना चुनने से लेकर उसकी मंजूरी और रकम के आवंटन तक सब कुछ डिजिटल तरीके से होगा।

नई कारों से ग्राहकों को लुभाएंगी कंपनियां

Check Also

ओला ने भारत ईवी फेस्ट की घोषणा की, त्योहारों के लिये आकर्षक ऑफर पेश किए

यह भारत का सबसे बड़ा टू-व्हीलर इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) एक्सचेंज प्रोग्राम हैग्रा, ग्राहकों को 24,500 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *