गुरुवार , मई 06 2021 | 06:34:16 AM
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान और निसर्ग हेब्र्ज के बीच सहयोग
Collaboration between All India Institute of Ayurveda and Nisarg Hebras

अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान और निसर्ग हेब्र्ज के बीच सहयोग

फरीदाबाद। अखिल भारतीय आयुर्वेद संस्थान नई दिल्ली (All India Institute of Ayurveda) ने ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल फरीदाबाद में एक डबल-ब्लाईड रैंडमाइज्ड, प्लेसिबो नियंत्रित परीक्षण करने के लिए निसर्ग हेब्र्ज (Nisarg Hebras) की मूल कंपनी निसर्ग बायोटेक प्राईवेट लिमिटेड के साथ अपने सहयोग की घोषणा की है। प्रो. डॉ. तनुजा नेसरी, एम.डी. पी.एच.डी के निर्देशक फरीदाबाद मुख्य जांचकर्ता और डॉ. असीम सेन, अध्यक्ष, ईएसआइसी मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, फरीदाबाद सह जांचकर्ता के तौर पर, 6 अलग डॉक्टरों के दल के साथ मिलकर जांच में शामिल होगे।

नीम कैप्सुल के निवारक प्रभाव का मूल्यांकन

निसर्ग (Nisarg Hebras) पहली भारतीय आयुर्वेदिक कंपनी है, जो की एआईआईए (AIIA) के साथ मिलकर अपने मालिकाना नीम एक्स्ट्ॅक्ट निर्माण का कोविड-19 (Covid-19) के लिए प्रतिबंधक के तौर पर 250 लोगों में संचलन करेगी। रोगियों के संपर्क में आने वाले विषयों में मुख्य रूप से नीम कैप्सुल के निवारक प्रभाव का मूल्यांकन करने के लिए डिजाइन किया गया है।

250 व्यक्तियों पर किया जाएगा अध्यन

इस मानव परीक्षण के लिए भर्ती का पहला चरण 7 अगस्त से शुरू हो चुका है, जिसमें फॉम्र्युला का परीक्षण किया जाएगा और 250 व्यक्तियों पर अध्यन किया जाएगा और यह एक डबल-ब्लाइंडट्यल होगा। जहां 125 मरीज अपने मालिकाना नीम कैप्सूल का उपयोग करेंगे, जब कि अन्य 125 लोग 28 दिनों के लिए खाली कैप्सूल लेंगे। दवा 28 दिनों के लिए लेना और 28 दिनों के अवलोकन अवधि के बाद प्रशासित की जाएगी और खाली कैप्सूल की तुलना में नीम कैप्सूल के प्रभाव की जांच की जाएगी।

Check Also

Japan will be helpful in oxygen supply!

ऑक्सीजन आपूर्ति में जापान होगा मददगार!

जयपुर। कोविड-19 संक्रमण (Covid19 Infection) के मामले बढऩे की वजह से भारत में मेडिकल ऑक्सीजन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *