शुक्रवार, जुलाई 26 2024 | 01:15:51 AM
Breaking News
Home / कृषि-जिंस / जेएम फाइनेंशियल प्राइवेट इक्विटी ने मोदीश ट्रैक्टरऔरकिसान प्राइवेट लिमिटेड (बलवान) में 40 करोड़ रुपये का निवेश किया

जेएम फाइनेंशियल प्राइवेट इक्विटी ने मोदीश ट्रैक्टरऔरकिसान प्राइवेट लिमिटेड (बलवान) में 40 करोड़ रुपये का निवेश किया

मुंबई, जेएम फाइनेंशियल प्राइवेट इक्विटी ने मोदीश ट्रैक्टरऔरकिसान प्राइवेट लिमिटेड (बलवान) में 40 करोड़ रुपये का निवेश किया है.

मोदीश ट्रैक्टरऔरकिसान प्राइवेट लिमिटेड बलवान कृषि ब्रांड के नाम से खेती से जुड़ी मशीनों और टूल की बिक्री करती है. यह इस सेग्मेंट में सबसे तेजी से उभरते ब्रांड नाम में से एक है. इस ब्रांड के जरिए कंपनी अपनी ओमनीचैनल मौजूदगी के साथ किसानों को भारत केंद्रित, सस्ती, छोटे कृषि उपकरण उपलब्ध कराके देश के कृषि से जुड़े परिदृश्य को तेजी से बदल रही है.

रोहित बजाज और शुभम बजाज द्वारा साल 2015 में स्थापित बलवान बिक्री से पहले की सलाह (प्री-सेल्स एडवाइजरी), क्वालिटी वाले सामान की बिक्री, सेल्स के बाद की ट्रेनिंग और आफ्टर सेल्स सर्विस एवं किसानों को स्पेयर से जुड़े सपोर्ट के जरिए इस इंडस्ट्री से जुड़ी अहम चुनौतियों का समाधान निकाल रही है. इसके साथ ही बलवान उन चुनिंदा ब्रांडों में से एक है जो एक ही ब्रांड नाम के साथ इन सभी सेवाओं की पेशकश करते हैं.

कंपनी रणनीतिक रूप से अपनी मौजूदगी का विस्तार देशभर में कर रही है. इस निवेश से कंपनी के ब्रांड निर्माण से जुड़ी पहलों और मार्केटिंग से जुड़े प्रयासों को बल मिलेगा. इसके साथ ही वर्किंग कैपिटल से जुड़ी जरूरतों को पूरा करने में मदद मिलेगी. इस निवेश से डिस्ट्रिब्यूशन नेटवर्क को बढ़ाने, बलवान की लगातार ग्रोथ को सुनिश्चित करने और कृषि उपकरण उद्योग में अपनी लीडरशिप पोजिशन को बरकार रखने में मदद मिलेगी.

इस निवेश को लेकर जेएम फाइनेंशियल के एमडी और सीईओ (प्राइवेट इक्विटी और इक्विटी एआईएफ) डेरियस पंडोले ने कहा, “भारत में कृषि भूमि के औसत आकार में लगातार कमी देखने को मिल रही है. वहीं, श्रमिकों की किल्लत बढ़ रही है. श्रमिकों के मेहनताना में भी बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है. इन वजहों से इंडस्ट्री में छोटे कृषि उपकरणों की मांग में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है, जो इंटरनेट के इस्तेमाल से किसानों में बढ़ती जागरूकता के कारण संभव हो पाया है. दो युवा और तीसरी पीढ़ी के उद्यमियों के दूरदर्शी सोच से प्रेरित बलवान का लक्ष्य देश में कृषि उपकरण बनाने वाले अग्रणी ब्रांड के रूप में खुद को स्थापित करना है.”

धन जुटाने को लेकर मोदीश ट्रैक्टरऔरकिसान प्राइवेट लिमिटेड के फाउंडर रोहित बजाज ने कहा, “किसानों की प्रोडक्टिविटी बढ़ाना और उनकी परिचालन लागत (ऑपरेशनल कॉस्ट) में कमी लाना बलवान के मिशन के मूल में है. पूंजीगत निवेश और जेएम फाइनेंशियल प्राइवेट लिमिटेड के साथ साझेदारी से हमारे मौजूदा और लंबी अवधि की विस्तार से जुड़ी योजनाओं को गति मिलेगी. बलवान कृषि के विजन के अनुरूप हमारा लक्ष्य इनोवेटिव टेक्नोलॉजी को इंटीग्रेट करना, अपनी पहुंच का विस्तार पूरे भारत में करना और अगले कुछ वर्षों में कृषि मशीनरी को अपनाकर किसानों को परिचालन से जुड़ी लागत कम करने में उनकी मदद करना है.”

यह फंड III का छठा निवेश है और मिड-मार्केट स्पेस की ग्रोथ-ओरिएंटेड कंपनियों में निवेश की घोषित रणनीति के अनुरूप है.

 

Check Also

18 year old student from Rajasthan advocates safe farming by making solar powered weed killer

राजस्थान के 18 वर्षीय छात्र ने सौर ऊर्जा चालित खरपतवार नाशक बनाकर की सुरक्षित खेती की वकालत

नई दिल्ली. राजस्थान के 18 वर्षीय छात्र रामधन लोढ़ा ने स्केलर स्कूल ऑफ टेक्नोलॉजी द्वारा …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *