सोमवार , अक्टूबर 03 2022 | 01:26:45 AM
Breaking News
Home / रीजनल / मूफॉर्म का लम्पी रोग के प्रति किसानों को जागरूक करने का प्रयास

मूफॉर्म का लम्पी रोग के प्रति किसानों को जागरूक करने का प्रयास

जयपुर| लम्पी रोग के भारत में हो रहे तेजी से प्रसार को देखते हुए मूफार्म किसानों को जागरूक करने का प्रयास कर रहा है। इसकेतहत मूफार्म राजस्थान के अलग-अलग हिस्सों में जागरूकता शिविर का आयोजन कर रहा है। जिसमें किसानों को पशुओं के होने वाले लम्पी रोग केकारणों, इसके लक्षणों की पहचान, इसके उपचार और बरती जाने वाली सावधानियों को बताया जा रहा है।

इसके साथ ही मूफॉर्म अपने से जुड़े किसानों के मवेशियों को अपने केन्द्रों पर लम्पी रोग की वैक्सीन लगा रहा है ताकि किसानों को उनके पशुओं काउपचार सुविधापूर्वक मिल सके।

मूफार्म द्वारा राजस्थान के पावटा, जटवाड़ा, बिलवा, चौमू, महुआ और अजमेर में शिविर आयोजित किया गया। यहाँ किसानों ने उत्साह से हिस्सा लियाऔर पशुओं को बीमारी से बचाने के तरीकों को जाना।

लम्पी रोग मवेशियों में फैलने वाली अत्यधिक संक्रामक उभरती हुई वायरल बीमारी है जो लम्पी स्किन डिजीज वायरस (एलएसडीवी) के कारण होतीहै। इसके प्रमुख लक्षणों में पशुओं के पूरे शरीर में त्वचा पर गांठें, बुखार, लैक्रिमल डिस्चार्ज, नाक से स्राव, एनोरेक्सिया, दूध की पैदावार में कमी, क्षीणता, अवसाद आदि शामिल हैं। भारत में यह तेजी से फैल रहा है, जिससे मवेशियों की उत्पादकता और मृत्यु दर के मामले से उनकी आबादी परसंभावित खतरा पैदा हो गया है।

Check Also

अनिल अग्रवाल फाउंडेशन ने रणथंभौर राष्ट्रीय उद्यान को बड़ा अनुदान दिया

जयपुर| वेदांता समूह के जनकल्याण प्रभाग अनिल अग्रवाल फाउंडेशन के तत्वावधान में कार्यरत एक अभूतपूर्व …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *