शुक्रवार , अप्रेल 26 2024 | 12:35:45 AM
Breaking News
Home / मनोरंजन / किरोवस्क स्की रिजॉर्ट में आयोजित फर्स्ट पावर ऑफ कलर फेस्टिवल में करीब 10,000 लोगों ने लिया हिस्सा
Nearly 10,000 people attended the first Power of Color festival at Kirovsk Ski Resort

किरोवस्क स्की रिजॉर्ट में आयोजित फर्स्ट पावर ऑफ कलर फेस्टिवल में करीब 10,000 लोगों ने लिया हिस्सा

नई दिल्ली। मरमंस्क क्षेत्र के किरोवस्क शहर के बिग वुड स्की रिजॉर्ट (Big Wood Ski Resort) में आयोजित ‘पावर ऑफ कलर फेस्टिवल’ में करीब 10,000 लोगों ने हिस्सा लिया। साल 2021-23 की अवधि के लिए आर्कटिक काउंसिल की रूस की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रमों के तहत इस महोत्सव का आयोजन किया गया। इन कार्यक्रमों का प्रबंधन रॉसकांग्रेस फाउंडेशन द्वारा किया जा रहा है। इस महोत्सव का मुख्य मकसद आर्कटिक में पर्यटन को बढ़ावा देना है।

कवर बैंड नावेका बैंड ने भी त्योहार के मुख्य मंच पर दी प्रस्तुति

इस महोत्सव के म्यूजिक वाले हिस्से में ओलगा सेरयाबकिना, मोया मिशेल और डीजे क्लबकिला मुख्य आकर्षण के केंद्र में रहे। डीजे डीप टाउच, डीजे सिलिंस्की, डीजे टनीस्टॉय, डीजे गबुर और डीजे नो इजी जैसे स्थानीय सितारों एवं कवर बैंड नावेका बैंड ने भी त्योहार के मुख्य मंच पर अपनी प्रस्तुति दी। मरंमस्क क्षेत्र के नौ सार्वजनिक कैटरिंग संस्थाओं और करेलिया ने महोत्सव के पाक कला से जुड़े हिस्से में अपने व्यंजन प्रस्तुत किए। टेस्ट ऑफ द आर्कटिक फूड कोर्ट का दौरा करने वाले लोगों ने स्ट्रीट फूड फॉर्मेट में पेश किए गए अनूठे रेस्तरां व्यंजनों के बारे में जानकारी हासिल की।

5,200 व्यंजनों और 3300 बेवरेजेज का स्वाद चखा

दो दिन में अतिथियों ने सर्व किए गए 5,200 व्यंजनों और 3300 बेवरेजेज का स्वाद चखा। प्रोजेक्ट मैनेजर येकातेरिना शापोवालोवा की भागीदारी के साथ ग्रैस्ट्रोनोमिक मैप ऑफ रशिया प्रोजेक्ट के संरक्षण में इस कार्यक्रम का आयोजन किया गया। इसके अलावा मरमंस्क.ट्रेवल्स की वेबसाइट से अतिथियों को बिना किसी शुल्क दिए खबीनी टूरिज्म कलस्टर के सबसे अच्छे गाइड के साथ दर्शनीय स्थलों की यात्रा करने, मास्टर क्लासेज में हिस्सा लेने, खास स्मृति चिह्न खरीदने और पूरे रूस में एक पोस्टकार्ड भेजने का भी मौका मिला। महोत्सव में हिस्सा लेने वाले अतिथियों ने कुल 6,500 पोस्टकार्ड भेजे।

बिग वुड स्की रिजॉर्ट उत्तर पश्चिमी रूस का सबसे ऊंचा माउंटेन रिजॉर्ट

रूस के सुदूर पूर्व और आर्कटिक के विकास से जुड़े मंत्रालय, मरमंस्क क्षेत्र की पर्यटन समिति, किरोवस्क शहर के प्रशासन,फॉसएग्रो कंपनी एवं किरोवस्क एजेंसी फॉर डेवलपमेंट ऑफ टूरिज्म एंड एंटरपेन्योरशिप ने ग्रैस्ट्रोनॉमिक मैप ऑफ रशिया, सिल्वेर नेकलेस ऑफ रशिया और मरमंस्क क्षेत्र के टूरिज्म इन्फॉर्मेशन सेंटर के सहयोग से ‘द पावर ऑफ कलर फेस्टिवल का आयोजन किया।’ बिग वुड स्की रिजॉर्ट उत्तर पश्चिमी रूस का सबसे ऊंचा माउंटेन रिजॉर्ट है। यह रिजॉर्ट ऐकुएवेनचोरपर्वत के दक्षिणी एवं उत्तरी ढलान पर स्थित है और इसके रास्ते में हर तरह की कठिनाई देखने को मिलती है। बिग वुड रूस के सबसे अच्छे स्की रिजॉर्ट की लिस्ट में शामिल है और 2022 में इसे बेस्ट स्की रिजॉर्ट इन रशिया इन द नॉर्थवेस्टर्न फेडरल डिस्ट्रिक्ट ऑफ द माउंटेन्स ऑफ रशिया नेशनल अवॉर्ड के लिए नामांकित किया गया था। यह स्की करने वालों के लिए जून में भी खुला रहता है।

वैज्ञानिक सहयोग को बढ़ावा देना

रूस 2021-23 के दौरान आर्कटिक काउंसिल की अध्यक्षता कर रहा है। आर्कटिक के सतत विकास को लेकर जिम्मेदार गवर्नेंस सुनिश्चित करना इस अध्यक्षता की सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक है। आर्कटिक काउंसिल की रूस की अध्यक्षता के समग्र कार्यक्रम का लक्ष्य उत्तर के मूल निवासियों सहित आर्कटिक की आबादी के जीवन स्तर में सुधार के लिए सहयोग को बढ़ावा देना, आर्कटिक को जलवायु परिवर्तन के लिहाज से अनुकूल बनाना, आर्कटिक की जैव-विविधता और अनूठे इकोसिस्टम का संरक्षण, सामाजिक-आर्थिक विकास, ग्लोबल एनर्जी और ट्रांसपोर्ट सिक्योरिटी से जुड़े मुद्दों का समाधान तलाशना, ऊंचाई वाले इलाकों में वैज्ञानिक सहयोग को बढ़ावा देना और अंतरराष्ट्रीय सहयोग को मजबूती देना है।

Check Also

Nearly half of India's Gen Z population ready to travel abroad alone for the first time, reveals SkyScanner

स्काईस्कैनर ने खुलासा किया कि भारत में जेन ज़ी की लगभग आधी आबादी पहली बार अकेले विदेश जाने के लिए तैयार

जीवन के भव्य अनुभव लेने की इच्छा 46 प्रतिशत जेन ज़ी को ग्लोबल कंसर्ट और …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *