गुरुवार , अक्टूबर 22 2020 | 08:37:20 PM
Breaking News
Home / धर्म समाज / ऑनलाइन गणेशोत्सव की धूम
Boom of online ganeshotsav

ऑनलाइन गणेशोत्सव की धूम

जयपुर। कोरोना संक्रमण के कारण गणेशोत्सव पर्व (ganeshmahotsav 2020) पर लगी तमाम पाबंदियों ने ऑनलाइन कारोबार को निखरने का मौका प्रदान किया है। गणेश पूजा में लगने वाली सामाग्री, मूर्ति, मोदक, सजावट का सामान के साथ अब ऑनलाइन पंडित जी की भी बुकिंग की जा रही है। कोरोना के चलते ऑनलाइन पंडित जी के साथ वर्चुअल पूजा (Virtual Pooja) की भी मांग हो रही है।

गणेशोत्सव की शुरुआत होने में दो दिन बचे

महाराष्ट्र के सबसे बड़े पर्व गणेशोत्सव की शुरुआत होने में महज दो दिन बचे हैं। लेकिन लोगों की तैयारी पूरी नहीं हो पा रही है, इसकी सबसे बड़ी वजह कोरोना संक्रमण के कारण बाजार और दुकानों से दूरी है। गणेशोत्सव के दौरान लोगों की जरूरतों को कई मोबाइल ऐप पूरा कर रहे हैं जहां जरूरत की सभी चीजें महज कुछ घंटों में घर पर पहुंचाई जा रही हैं। पूजा सामग्री के साथ पंडित जी यहां मिल रहे हैं। ये पंडित ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों तरह से पूजा करा रहे हैं।

गणेशोत्सव पैकेज में होम डिलिवरी देने पर अधिक ध्यान

कई मोबाइल ऐप अपने ऑनलाइन प्लेटफॉर्म पर ऑनलाइन / ऑफलाइन पूजा पैकेज, पंडित बुकिंग सेवा, मंदिर में दर्शन की बुकिंग, गणेश मूर्ति, मोदक, पूजा सामग्री और अंतिम मिनट में गणेश प्रतिमा की बुकिंग कर रहे हैं। इस साल गणेशोत्सव पैकेज में होम डिलिवरी देने पर अधिक ध्यान दिया है। पैकेज में ईको-फ्रेंडली गणेश मूर्तियां, ताजे फूल और गणेश की स्थापना के लिए आवश्यक सभी पूजा सामग्री, ऑनलाइन / ऑफलाइन पुजारी सेवाएं और स्वास्थ्य देखभाल के साथ बनाई गई स्टीम मोदक डीप फ्राई मोदक, मंगोमोदक, काजू मोदक, हेल्दी ड्राई फ्रूट मोदक और विशेष रूप से बनाए गए रागी के मोदक भी उपलब्ध हैं।

पूजा किट में गणपति बप्पा के 68 प्रकार की मूर्तियां

मोबाइल ऐप माई ओमनमो (Mobile app MYOmnamo) के संस्थापक मकरंद पाटिल कहते हैं कि इस ऐप में संपूर्ण गणेश पूजा किट में गणपति बप्पा के 68 प्रकार की मूर्तियां हैं। कागज मखर (सजावट के लिए) के 35 अलग-अलग डिजाइन हैं। पूजा करने वाले ब्राह्मणों के साथ एक पूजा सामग्री किट है। थर्मोकोल पर प्रतिबंध के कारण, हम रिसाइकल्ड सामग्री और प्राकृतिक रंगों से बने पर्यावरण के अनुकूल मखर और अन्य सजावटी सामग्री प्रदान कर रहे हैं।

ब्रिटेन, कनाडा और मलेशिया में भी गणेश स्थापना पूजा के लिए बुकिंग

पूजा सामग्री किट में 48 वस्तुओ का समावेश हैं। हमारी मूर्तियों में 90 फीसदी कागज और 10 फीसदी  शादु मिट्टी का उपयोग होता हैं।  हम पिछले दो सालों में गणेश पूजा सामाग्री यूएसए, यूएई और ऑस्ट्रेलिया में 1,000 से अधिक घरों तक पहुंच चुके हैं। इस साल हमने अब तक मूर्तियों, पूजा सामग्री और मखर सहित 650 किटों का निर्यात किया है और अब आगामी गणेशोत्सव में हम ब्रिटेन, कनाडा और मलेशिया में भी गणेश स्थापना पूजा के लिए बुकिंग ले रहे हैं।

Check Also

Bankebihari temple closed till 31 July due to increase of corona infection, Salasar ji, Mehandipur ji, Khatushyam ji temple will remain closed till this day

कोरोना संक्रमण के बढ़ने से बांकेबिहारी मंदिर 31 जुलाई तक बन्द, सालासर जी, मेहंदीपुर जी, खाटूश्याम जी मंदिर भी इस दिन तक रहेंगे बंद

जयपुर। कोरोना संक्रमण (Corona Virus) के तेजी से बढ़ने के कारण विख्यात बांकेबिहारी मंदिर (Bankebihari …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *