गुरुवार , अक्टूबर 22 2020 | 08:08:40 PM
Breaking News
Home / रीजनल / दान उत्सव : एनएसएस का उद्देश्य 50 हजार परिवारों को मुफ्त मासिक राशन
Daan Utsav-NSS aims to provide free monthly ration to 50 thousand families

दान उत्सव : एनएसएस का उद्देश्य 50 हजार परिवारों को मुफ्त मासिक राशन

जयपुर। दान उत्सव अभियान के तहत, नारायण सेवा संस्थान (Narayan Sewa Sansthan) ने उदयपुर, लखनऊ, शामली, वृंदावन में 150 से अधिक परिवारों के लिए मुफ्त मासिक राशन वितरण शिविर आयोजित कर रहा है। जुलाई से अब तक लगभग एनजीओ ने शामली, लखनऊ, वृंदावन, और फिरोजाबाद जैसे विभिन्न शहरों में 600 परिवारों को मुफ्त राशन किट वितरित किए हैं।

 विभिन्न शहरों में 15,805 परिवारों को मुफ्त मासिक Ration

अभियान के बीच में, एनजीओ (NGO) ने उदयपुर, दिल्ली, भीलवाड़ा, अलवर, पाली, नोएडा, बीकानेर और सिरसा के विभिन्न शहरों में 15,805 से अधिक परिवारों को मुफ्त मासिक राशन किट वितरित किए हैं। किट में 15 किलो आटा, 5 किलो चावल, 4 किलो दाल, 2 किलो तेल, 2 किलो चीनी, 1 किलो नमक और आवश्यक मसाले हैं। महामारी की चपेट में आने के बाद से, भारत के सारे ने एनजीओ गाँवों से शहरों तक अपनी सेवाएँ दे रहे है और फूड, मास्क, सैनिटाइज़र और पीपीई किट वितरण कर रहे है।

स्वास्थ्य जांच और वस्त्र वितरण शिविर भी आयोजित

नारायण सेवा संस्थान (Narayan Sewa Sansthan) के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल (Prashant agarwal) ने बताया, “हम ऑनलाइन और ऑफलाइन स्वास्थ्य जांच और वस्त्र वितरण शिविर भी आयोजित कर रहे हैं। लॉकडाउन के बीच, एनएसएस (Narayan Sewa Sansthan) ने राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में नियमित रूप से खाद्य वितरण कार्य किए, 1, 42,880 फूड पैक, 71005 मास्क, 800 पीपी किट थे। नारायण गरीब परिवार योजना के तहत, असम में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में 1000 परिवारों को वितरित भोजन, सैनिटाइज़र और मास्क के लिए कई शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। ”

Narayan Sewa Sansthan की 34 सालों की सेवा यात्रा

नारायण सेवा संस्थान (Narayan Sewa Sansthan) द्वारा कोरोनाकाल में आजीविका से प्रभावितों के लिए नारायण गरीब परिवार राशन योजना के अंतर्गत 10 october को अलसीगढ़, उदयपुर में 150 गरीब परिवारों को राशन किट एवं बच्चों को वस्त्र वितरित किये गए।

418750 दिव्यांगों का सफल ऑपरेशन

साथ में, मासिक भोजन वितरण अभियान, दिव्यांगों को आर्टिफिशियल लिंब शिविर के जरिए अलग-अलग तरीकों से खुशी साझा करने का प्रयास किया जा रहा है। नारायण सेवा संस्थान (Narayan Sewa Sansthan) की 34 सालों की सेवा यात्रा में 418750 दिव्यांगों का सफल ऑपरेशन किया गया, 263000 तिपहिया, 270000 व्हीलचेयर, 290000 बैसाखी, 351000 कैलिपर जरूरतमंदों में बांटे गए है।

कॉन्वेजीनियस का ‘आओ घर में सीखें कार्यक्रम

Check Also

Oyo Hotels: Vyas COO

ओयो होटल्स: व्यास बने सीओओ

नई दिल्ली। ओयो होटल्स एंड होम्स (Oyo Hotels And Homes) ने भीलवाड़ा के युवा प्रतिभाशाली पेशेवर …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *