मंगलवार , जनवरी 19 2021 | 12:25:16 AM
Breaking News
Home / बाजार / नए हवाई अड्डों के विस्तार से क्षेत्रीय उड़ान का बढ़ेगा दायरा
The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

नए हवाई अड्डों के विस्तार से क्षेत्रीय उड़ान का बढ़ेगा दायरा

मुंबई। उत्तर प्रदेश में बरेली (Bareilly) और महाराष्ट्र में सिंधुदुर्ग (Maharashtra Sindhudurg) अगले कुछ हफ्तों में हवाई सेवा (Airport Service) से जुड़ जाएंगे। सरकार नियंत्रित एयर इंडिया (Air India) की क्षेत्रीय इकाई अलायंस एयर क्षेत्रीय संपर्क योजना (Air regional connectivity scheme) (आरसीएस) के तहत अपनी सेवाओं का विस्तार करने जा रही है। इन दो शहरों के देश में हवाई यातायात के नक्शे पर आने के साथ ही देश में सक्रिय हवाईअड्डों (Airport in India) की संख्या बढ़कर 131 हो जाएगी। इनके अलावा दूसरे छोटे शहरों में हवाई संपर्क में तेजी देख जा रही है।

12 जनवरी से मुंबई और बेेंगलूरु के लिए स्पाइसजेट की उड़ान सेवाएं शुरू

उदाहरण के लिए ओडिशा में झारसुगुडा से आगामी 12 जनवरी से मुंबई और बेेंगलूरु के लिए स्पाइसजेट की उड़ान सेवाएं शुरू हो जाएगी। इसी तरह, हरियाणा में हिसार भी इसी महीने चंडीगढ़, धर्मशाला और देहरादून से हवाई संपर्क से जुडऩे वाला है।  यह सेवा एयर टैक्सी विमानन कंपनी शुरू करेगी और इसके लिए तीन सीटों वाले इटली में बने टेकनेम विमान इस्तेमाल किए जाएंगे।

मुंबई-सिंधुदुर्ग और दिल्ली-बरेली-लखनऊ मार्गों पर उड़ान सेवा शुरू!

बरेली और सिंधुदुर्ग से हवाई सेवा शुरू करने की योजना पर अलायंस एयर की मुख्य कार्याधिकारी हरप्रीत ए डी सिंह ने कहा, ‘हम इस महीने या फरवरी में मुंबई-सिंधुदुर्ग और दिल्ली-बरेली-लखनऊ मार्गों पर उड़ान सेवा शुरू कर सकते हैं। हम विमान उतरने और उड़ान भरने की जगह के लिए मुंबई हवाईअड्डे से बात कर रहे हैं और सरकार से अगर जल्द अनुमति मिल जाती है तो सेवा शुरू होने में देर नहीं लगेगी। दोनों मार्गों पर एटीआर-72 विमान परिचालन में लाए जाएंगे।’

जनवरी में 14 दिन बैंक रहेंगे बंद, ये तारीखें याद रखना है जरूरी

उपलब्ध विमानों के साथ अपनी क्षमता बढ़ाने नजर

हरप्रीत ने कहा, ‘हमारे पास 18 विमान हैं और फिलहाल हमारी नजर मौजूदा उपलब्ध विमानों के साथ अपनी क्षमता बढ़ाने पर है। हमने तीन नए मार्गों-मंगलूरु-मैसूर, बेंगलूरु-कोझिकोडे और मुंबई-दिल्ली- पर उड़ान सेवाएं शुरू कर दी हैं।’ हरदीप ने कहा कि ये उड़ान आरसीएस योजना का हिस्सा नहीं हैं।

एयर एशिया इंडिया में टाटा का 84 फीसदी हिस्सा!

Check Also

Nifty valuation at an all-time high

निफ्टी का मूल्यांकन सर्वकालिक उच्च स्तर पर

मुंबई। शेयर बाजार (share bazar) में तेजी का रुख बना हुआ है। बेंचमार्क निफ्टी 50 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *