शुक्रवार , मार्च 29 2024 | 07:20:15 PM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / एयर एशिया इंडिया में टाटा का 84 फीसदी हिस्सा!
Tata's 84% ​​stake in Air Asia India!

एयर एशिया इंडिया में टाटा का 84 फीसदी हिस्सा!

नई दिल्ली। टाटा संस (Tata Sons) एयर एशिया इंडिया (Air Asia India) में 84 फीसदी हिस्सेदारी का अधिग्रहण कर अपने विमानन कारोबार को एकीकृत करने की दिशा में बड़ा कदम उठाने जा रही है। टाटा समूह (Tata group) ने एयर एशिया बरहाद (Air Asia Berhad) से 32.7 फीसदी हिस्सेदारी 276.29 करोड़ रुपये में खरीदी है। एयर एशिया समूह (Air Asia group) ने मलेशियाई स्टॉक एक्सचेंज (Malaysian Stock Exchange) को इसके बारे में जानकारी दी है। टाटा संस (Tata Sons) शेष 16.33 फीसदी हिस्सेदारी के लिए कॉल ऑप्शन का उपयोग करेगी। घटनाक्रम के जानकार एक शख्स ने बताया कि टाटा इसके जरिये टोनी फर्नांडिस के स्वामित्व वाले एयर एशिया समूह (Air Asia group) को एयर एशिया इंडिया (Air Asia India) से पूरी तरह निकलने का विकल्प देगा।

समान स्तर की कंपनियों का एकीकरण करना आवश्यक

टाटा संस (Tata sons) के चेयरमैन एन चंद्रशेखरन ने पहले कहा था कि कारोबार को एकीकृत करने पर समूह की नजर है। उन्होंने कहा था कि टाटा समूह (Tata group) में कई कंपनियां हैं, इसलिए समान स्तर की कंपनियों का एकीकरण करना आवश्यक है। एयर एशिया इंडिया (Air Asia India) के अलावा टाटा के पास विस्तारा में भी 51 फीसदी हिस्सेदारी है। इसके साथ ही टाटा समूह (Tata group) सार्वजनिक क्षेत्र की विमानन कंपनी एयर इंडिया (Air India) के अधिग्रहण की दौड़ में भी शामिल है।

कोविड में कारोबार प्रभावित…उपक्रम से बाहर निकलने की योजना

एयर एशिया समूह (Air Asia group) ने कोविड में कारोबार प्रभावित होने का हवाला देकर टाटा (Tata) के साथ संयुक्त उपक्रम से बाहर निकलने की योजना बनाई थी। यह उपक्रम 2014 में शुरू किया गया था। समूह (Air Asia group) ने कहा कि इस कारोबार की बिक्री से मिलने वाले पैसों का उपयोग मलेशियाई कारोबार को व्यवस्थित करने में किया जाएगा। एयर एशिया (Air Asia group) साल के अंत तक 2.5 अरब रिंगिट जुटाने की कोशिश कर रही है। मलेशिया की इस कंपनी को अगस्त में अब तक का सबसे ज्यादा घाटा उठाना पड़ा है। इसकी वजह से उसने जापान की इकाई को भी बंद कर दिया।

सैर-सपाटे का बदला रुझान, युवा उड़ान भरने को तैयार

Check Also

वेस्टर्न डिजिटल ने सीसीटीवी स्टोरेज के फीचर्स के बारे में बताया

जयपुर, 27 फरवरी 2024 : सीसीटीवी एप्लीकेशंस के विकसित होते परिवेश में सिक्योरिटी के लिए पारंपरिक …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *