मंगलवार , दिसम्बर 01 2020 | 06:16:39 PM
Home / ऑटो-गैजेट्स / व्हाट्सएप ने भारत में पेमेंट्स फीचर प्रस्तुत किया
WhatsApp introduced Payments feature in India

व्हाट्सएप ने भारत में पेमेंट्स फीचर प्रस्तुत किया

नई दिल्ली। व्हाट्सएप (WhatsApp) ने घोषणा की है कि भारत में नागरिक व्हाट्सएप (WhatsApp Payments) पर पैसे भेज सकेंगे। इस सुरक्षित पेमेंट (WhatsApp Payments) अनुभव द्वारा पैसा भेजना इतना आसान हो जाएगा, जितना आसान दो करोड़ भारतीयों को संदेश भेजना है। लोग अपने दोस्तों, परिवार या परिचितों को व्यक्तिगत रूप से मिले बिना या बैंक जाए बिना पैसे भेज सकेंगे। व्हाट्सएप (WhatsApp) ने नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (National Payments corporation of India) (एनपीसीआई) के साथ साझेदारी में यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) का इस्तेमाल कर अपना पेमेंट्स फीचर डिजाइन किया है।

160 से ज्यादा सपोर्टेड बैंकों के साथ विनिमय

भारत में यह पहला प्रयास है और यह रियल टाइम पेमेंट सिस्टम 160 से ज्यादा सपोर्टेड बैंकों के साथ विनिमय संभव बनाएगा। इस लॉन्च के साथ व्हाट्सएप को देश में वित्तीय समावेशन के उद्देश्य में योगदान देने का अवसर मिलने की खुशी है। भारत में व्हाट्सएप (WhatsApp) पर पैसा भेजने के लिए यह आवश्यक है कि आपके पास भारत में बैंक खाता और डेबिट कार्ड हो। व्हाट्सएप (WhatsApp) बैंकों को निर्देश भेजता है, यह पेमेंट सर्विस (Whatsapp Payment Service) प्रदाता का काम करता है, जो पैसा भेजने वाले एवं प्राप्त करने वाले के बैंक खातों के बीच यूपीआई के माध्यम से पैसे का ट्रांसफर सुनिश्चित करता है।

दस भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं के वर्जन में उपलब्ध

व्हाट्सएप (WhatsApp) के अन्य फीचर्स की तरह ही पेमेंट्स को भी सुरक्षा व गोपनीयता के कठोर सिद्धांतों के साथ तैयार किया गया है, जिसमें हर भुगतान के लिए पर्सनल यूपीआई पिन डाला जाना जरूरी है। पेमेंट्स अभी व्हाट्सएप (WhatsApp) के दस भारतीय क्षेत्रीय भाषाओं के वर्जन में उपलब्ध है।

रिकॉर्ड नई ऊंचाई पर बाजार

Check Also

sany India made more than 15,000 machines in India

सैनी इंडिया ने भारत में बनाई 15,000 से ज्यादा मशीन

नई दिल्ली। निर्माण उपकरण और हैवी मशीनरी (Heavy machinery company) बनाने वाली अग्रणी कंपनी सैनी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *