शुक्रवार , अप्रेल 26 2024 | 04:43:36 AM
Breaking News
Home / बाजार / रिकॉर्ड नई ऊंचाई पर बाजार
Investors eyeing the expiry of anchor lock-in

रिकॉर्ड नई ऊंचाई पर बाजार

जयपुर। अमेरिकी चुनाव परिणामों (America election result) के बीच घरेलू शेयर बाजार आज नए सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर पहुंच गए। सेंसेक्स (Indian sensex) पिछले हफ्ते भी 5 फीसदी चढ़ा था और आज 704 अंक चढ़कर 42,597 के सर्वकालिक उच्चतम स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी भी 197 अंक उछलकर 12,461 पर बंद हुआ। दोनों सूचकांक 206 दिन में अपने पिछले सर्वकालिक उच्च स्तर को पार कर गए। इससे पहले 14 जनवरी को सूचकांक ने उच्चतम स्तर छुआ था।

Covid-19 Vaccine को लेकर सफलता

कोविड-19 टीके (Covid-19 Vaccine) को लेकर सफलता मिलने की खबर से मंगलवार को भी बाजार में तेजी आने की उम्मीद है। भारतीय बाजार बंद होने के बाद फाइजर (Pfizer) और बायोएनटेक (Bioentec Covid-19 Vaccine) ने कहा कि उनके परीक्षण में टीका 90 फीसदी प्रभावी रहा है। इस खबर से अधिकांश बाजारों में तेजी दर्ज की गई। एसजीएक्स पर निफ्टी डेरिवेटिव अनुबंध में अतिरिक्त दो फीसदी की तेजी देखी गई।

अमेरिका चुनाव में जो बाइडन की जीत से बढ़ा निवेशकों का मनोबल

चिकित्सा के क्षेत्र में यह उपलब्धि ऐसे समय में आई है जब निवेशकों का मनोबल अमेरिका चुनाव America election result) में जो बाइडन (Joe Biden America president) की जीत से बढ़ा है। चुनाव के नतीजे उभरते बाजारों के लिए अनुकूल माने जा रहे हैं क्योंकि अमेरिकी डॉलर और ब्याज दरों के फिलहाल नीचे बने रहने की उम्मीद है। दुनिया भर के केंद्रीय बैंकों के प्रोत्साहन से बाजारों में तेजी बनी हुई है और बाजार आगे भी प्रोत्साहन जारी रहने की उम्मीद कर रहा है। विशेषज्ञों ने कहा कि दुनिया भर में अशावादी रुख के कारण घरेलू बाजार में तेजी आई है।

 निफ्टी : 64 फीसदी की शानदार बढ़त पर कारोबार

फस्र्ट ग्लोबल के संस्थापक और वाइस चेयरमैन शंकर शर्मा ने कहा, ‘वैश्विक स्तर पर केंद्रीय बैंकों के प्रोत्साहन नीति से सभी बाजारों में तेजी आई है। भारत में भी ऐसा ही देखा गया है।’ कोविड के कारण 23 मार्च को निफ्टी 7,610 के निचले स्तर पर पहुंच गया था और अब वह 64 फीसदी की शानदार बढ़त पर कारोबार कर रहा है।

डेमोक्रेट राष्ट्रपति वैश्विक व्यापार और उभरते बाजारों के लिए अनुकूल

मार्सेलस इन्वेस्टमेंट्स के संस्थापक सौरभ मुखर्जी ने कहा, ‘पिछले आठ महीने के दौरान बाजार में अप्रत्याशित तरलता बढ़ी है। अमेरिका में डेमोक्रेट राष्ट्रपति वैश्विक व्यापार और उभरते बाजारों के लिए अनुकूल साबित हो सकते हैं।’ इस साल अब रिटर्न के लिहाज से भारत मध्यवर्ती बाजारों में शामिल है। अमेरिका, चीन और दक्षिण कोरिया ने इसमें शानदार प्रदर्शन किया है। हालांकि भारत का प्रदर्शन कई यूरोपीय और उभरते बाजारों की तुलना में बेहतर रहा है।

अर्थव्यवस्था में ‘उम्मीद से अधिक तेजी’

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *