रविवार , मई 05 2024 | 11:52:49 AM
Breaking News
Home / एक्सपर्ट व्यू / देश के 2 करोड़ लोगों का म्यूचुअल फंड में 27 लाख करोड़ का निवेश

देश के 2 करोड़ लोगों का म्यूचुअल फंड में 27 लाख करोड़ का निवेश

जयपुर। देश के 2 करोड़ निवेशकों ने म्यूचुअल फंड में 27 लाख करोड़ रुपए का निवेश कर रखा है, इनमे से 55 प्रतिशत व्यक्तिगत और 45 प्रतिशत कंपनियों का पैसा लगा हुआ है। ज्यादातर निवेशक सिस्टेमेटिक इनवेस्टमेंट प्लान (सिप) के जरिए म्यूचुअल फंड में 8,300 करोड़ रुपए का निवेश हर माह करते हैं।

एक साल में 19 फीसदी की ग्रोथ दर्ज

म्यूचुअल फंड ने पिछले एक साल में 19 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की और आगे भी जारी रहेगी। यह कहना है फ्रैंकलिन टेम्पलटन के नेशनल सेल्स डायरेक्टर पेशोतन दस्तूर का।  वे मंगलवार को अपने जयपुर प्रवास के दौरान पत्रकारों से एमएफ में निवेश को लेकर लोगों के बढ़ते रूझान पर बात कर रहे थे। उन्होंने कहा कि निवेशकों को ट्राफिक सिग्नल  तंत्र के नियम की तरह निवेश करना चाहिए। सिग्नल के नियम को समझकर एक निवेशक आसानी से बिना डरे या लालची बनें इक्विटी में निवेश कर सकता है, या उसे बेच सकता है।

फ्रैंकलिन 26 वर्षो से भारत में इस क्षेत्र में कर रही कार्य

उन्होंने कहा कि डायनौमिक एसेट एलोकेशन फंड्स (डीएएएफ), इक्विटी और डेट में मुख्य रुप से निवेश किए जाने वाले हाइब्रिड फंड है, जो कि डायवर्सिफिकेशन के माध्यम से इक्विटी की अस्थिरता को बेहतर ढंग से प्रतिबंधित करने में मदद करते हैं। उन्होंने बताया कि अमेरिका की कंपनी फ्रैंकलिन गत 26 वर्षो से भारत में इस क्षेत्र में कार्य कर रही है। कंपनी के 36 उत्पाद बाजार में हैं। कंपनी ने इस क्षेत्र में 23 फीसदी की ग्रोथ दर्ज की है, जबकि मार्केट शेयर 6 फीसदी है। कंपनी का अभी जयपुर में कार्यालय है, वर्ष 2020 की शुरूआत मे कंपनी जोधपुर में भी अपना कार्यालय शुरु करेगी।

Check Also

राज्यों में NPS का आकर्षण फीका

Jaipur. नई पेंशन योजना (new pension scheme) (NPS) के तहत राज्य सरकारों द्वारा जोड़े गए नए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *