गुरुवार , मई 09 2024 | 06:35:42 PM
Breaking News
Home / रीजनल / नागौर व डेह तहसील के 14.71 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में लाईमस्टोन के 21 ब्लॉक तैयार
21 blocks of Limestone ready in 14.71 square kilometer area of ​​Nagaur and Deh Tehsil

नागौर व डेह तहसील के 14.71 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में लाईमस्टोन के 21 ब्लॉक तैयार

पहले चरण में 7 ब्लॉकों की ई-नीलामी -खान एवं गोपालन मंत्री

जयपुर। खान व गोपालन मंत्री प्रमोद जैन भाया (Mines and Cow Husbandry Minister Pramod Jain Bhaya) ने नागौर जिले की नागौर व डेह तहसील के 14.71 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र में लाईमस्टोन के नए भण्डार मिलने पर प्रसन्नता व्यक्त करते हुए चरणबद्ध तरीके से इनकी ई-नीलामी पर जोर दिया है। उन्होंने बताया कि स्वस्थ्य प्रतिस्पर्धा व अधिक से अधिक भागीदारी के लिए कुल 21 ब्लॉक तैयार किए गए हैं जिसमें से 18 ब्लॉक 4.8 हैक्टेयर क्षेत्रफल के हैं वहीं तीन ब्लॉक लगभग 500-500 हैक्टेयर क्षेत्रफल के तैयार किए गए हैं। पहले चरण में 7 ब्लॉकों की नीलामी की प्रक्रिया आरंभ कर दी गई है। उन्होंने बताया कि इसके साथ ही सीकर के नीम का थाना में आयरन ब्लॉक का कंपोजिट लाइसेंस के लिए ऑक्शन किया जा रहा है।
एसीएस माइंस वीनू गुप्ता ने अधिकारियों के साथ नीलामी तैयारी की समीक्षा के बाद बताया कि प्रदेश में विपुल खनिज संपदा को देखते हुए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा खनिज खोज और नीलामी पर जोर दिया जाता रहा है। विभाग द्वारा बेहतर समन्वय व मिनरल एक्सप्लोरेशन को गति देने से प्राप्त रिपोर्टों के आधार पर मिनरल्स के ब्लॉक तैयार कर भारत सरकार के ई पोर्टल के माध्यम से ई ऑक्शन की कार्यवाही शुरू कर दी गई है।
गुप्ता ने बताया कि आरएसएमईटी की अध्ययन रिपोर्ट के अनुसार नागौर जिले के नागौर और डेह में जी 2 स्तर के एक्सप्लोरेशन और उसके परिणाम के अनुसार नागौर और डेह तहसील के हरीमा, खेतोलाव, सरासनी, सोमणा व पीथासिया में लाईमस्टोन के मिले भण्डार की माइनिंग लीज के लिए ई प्लेट फॉर्म पर ऑक्शन किया जा रहा है।

481.7 मिलियन टन लाईमस्टोन के भण्डार का आकलन

निदेशक माइंस संदेश नायक ने बताया कि नागौर और डेह में जी 2 स्तर के पूर्वेक्षण के बाद 481.7 मिलियन टन लाईमस्टोन के भण्डार का आकलन किया गया है। आरएसएमईटी द्वारा इस क्षेत्र में 3 बड़े और 18 छोटे ब्लॉकों सहित 21 माइनिंग ब्लॉक ऑक्शन के लिए तैयार किए गए हैं। नीम का थाना के टोड़ा में आयरन ब्लॉक के कंपोजिट लाइसेंस के लिए ई ऑक्शन की कार्यवाही शुरू कर दी हैं, वहीं नागौर के 21 ब्लॉकों में से पहले चरण में लाईमस्टोन के 7 ब्लॉकों की माइनिंग लीज के लिए ई-ऑक्शन की कार्यवाही आरंभ करते हुए 10 जुलाई को निविदा सूचना जारी कर दी है। उन्होंने बताया कि भारत सरकार के एमएसटीसी ई पोर्टल पर टेंडर डॉक्यूमेंट सेल करने की अंतिम तिथि 25 जुलाई है, 14 अगस्त को इन ब्लॉकों की ई नीलामी में बोली लगाई जा सकेगी।
संदेश नायक ने बताया कि पहले चरण के 307.1141 हैक्टेयर क्षेत्रफल के सात ब्लॉकों में सरासनी के पीएसबी 11,12,13,14, खेतोलाव के पीएसबी 17 व 18 और खेतोलाव, सरासनी, सोमणा का एचपीबी ब्लॉक के एमएल की पहले चरण में ई-नीलामी होगी। उन्होंने बताया कि इन्हीं तारीखें को नीम का थाना टोड़ा के आयरन ब्लॉक की सीएल के लिए ई नीलामी होगी। विस्तृत जानकारी माइंस विभाग की वेबसाइट व भारत सरकार के एमएसटीसी पोर्टल पर देखी जा सकती है।
आरएसएमईटी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी एडीजी एनपी सिंह ने बताया कि नागौर जिले की नागौर तहसील के हरीमा सरासनी, पीथासियाखेतोलाव में 86.4 हैक्टेयर क्षेत्रफल में 4.8 हैक्टेयर प्रति ब्लॉक के 18 ब्लॉक बनाए गये हैं। इसी तरह से नागौर और डेह तहसील में हरीमा, खेतोलाव, पीथासिया, सरासनी, सोमणा में, हरीमा, सरासनी सोमणा में और खेतोलाव, सरासनी, सोमणा में ब्लॉक बनाए गये हैं।

Check Also

13th edition of GITB Expo to be organized at JECC till 7th May

जेईसीसी में 7 मई तक जीआईटीबी एक्सपो के 13वें संस्करण का आयोजन

50 से अधिक देशों के लगभग 250 एफटीओ और बड़ी संख्या में भारतीय विक्रेताओं के …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *