गुरुवार , मई 09 2024 | 05:39:24 AM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / व्हाट्सऐप इंडिया और केंद्र सरकार का चैटबॉट पर जोर

व्हाट्सऐप इंडिया और केंद्र सरकार का चैटबॉट पर जोर

Jaipur: कोविड-19 महामारी में पिछले दो सालों के दौरान व्हाट्सऐप चैटबॉट के व्यापक इस्तेमाल को देखते हुए व्हाइट्सऐप इंडिया और केंद्र ने अब इसके बॉट के फीचर का विस्तार करने की योजना बनाई है ताकि इसमें कैंसर के इलाज से जुड़े ऑनलाइन डॉक्टरी परामर्श और मरीजों के पिछले इलेक्ट्रॉनिक रिकॉर्ड को इसमें शामिल किया जा सके। इस तरह के  सॉल्यूशंस में एक स्वचालित समाधान, एक्स-रे सेतु शामिल है जिसमें व्हाट्सऐप द्वारा भेजी गई कम रिजॉल्यूशन वाली फोटो से भी छाती के एक्स-रे के बारे में बताया जा सकेगा।

व्हाट्सऐप इंडिया के प्रमुख अभिजित बोस ने बताया, ‘कोविड-19 एक बेहद मुश्किल दौर था लेकिन इसने यह भी सबक दिया कि लोग कितनी जल्दी समाधान हासिल कर सकते हैं।’ बोस ने कहा कि व्हाट्सऐप देश की विभिन्न नागरिक संस्थाओं, सरकारों और नगर प्रशासन के साथ काम कर रही है ताकि यह समझा जा व्हाट्सऐप बिजनेस प्लेटफॉर्म किन तरीके से सरकारों की मदद कर सकता है ताकि नागरिकों के साथ जल्द संवाद स्थापित किया जाए और सेवाएं सुरक्षित तरीके से दी जाएं।

इसने पिछले दो सालों में ‘माइगव’ और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के साथ काम किया है ताकि व्हाट्सऐप पर व्हाट्सऐप हेल्पडेस्क बनाया जा सके। व्हाट्सऐप बिजनेस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल अप्वाइंटमेंट की बुकिंग करने, टीकाकरण और जांच केंद्रों की पहचान करने, स्वास्थ्य से जुड़ी समस्याओं का हल करने, कोविड 19 और सामान्य बीमारियों के लिए डॉक्टरों से पूछताछ करने के लिए किया गया।

Check Also

Landmark Cars moves into Jaipur city; Company registers its presence in 11th state of India

लैंडमार्क कार्स ने जयपुर शहर में कदम रखा; कंपनी ने भारत के 11वें राज्‍य में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई

जयपुर. लैंडमार्क कार्स लिमिटेड (BSE: 543714 & NSE: LANDMARK), भारत में चल रही अग्रणी प्रीमियम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *