रविवार , अप्रेल 28 2024 | 04:03:02 AM
Breaking News
Home / बाजार / चार बैंकों ने महंगा किया कर्ज

चार बैंकों ने महंगा किया कर्ज

मुंबई: भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) द्वारा रीपो दर में 50 आधार अंक बढ़ाए जाने के एक दिन बाद आज आईसीआईसीआई बैंक और बैंक ऑफ बड़ौदा सहित कुछ बैंकों ने बाह्य बेंचमार्क से जुड़े कर्ज की ब्याज दर में 50 आधार अंक का इजाफा कर दिया।

निजी क्षेत्र के दूसरे सबसे बड़े बैंक आईसीआईसीआई बैंक ने बाह्य बेंचमार्क उधारी दर 50 आधार अंक बढ़ाकर 8.60 फीसदी कर दी। बैंक ऑफ बड़ौदा ने रीपो से जुड़ी अपनी उधारी दर को बढ़ाकर 7.40 फीसदी कर दिया। आरबीएल बैंक ने भी इसी कतार में शामिल होते हुए कर्ज की ब्याज दर 50 आधार अंक बढ़ाकर 10 फीसदी कर दी है, जो 8 जून यानी आज से ही प्रभावी हो गई है। निजी क्षेत्र के ऋणदाता फेडरल बैंक ने भी रीपो से जुड़ी ऋण दर में 50 आधार अंक की बढ़ोतरी की है।

दूसरी ओर कोटक महिंद्रा बैंक ने बचत खाते और साव​धि जमा पर ब्याज दर में बढ़ोतरी की है। बैंक ने कहा कि बचत खाते में 50 लाख रुपये से अ​धिक दैनिक राशि बचे रहने पर अब 3.5 फीसदी के बजाय 4 फीसदी सालाना ब्याज दिया जाएगा। इसके साथ ही 375 से 389 दिनों और 390 दिनों की परिपक्वता अव​धि वाले सावधि जमा पर ब्याज दरों में 10 से 25 आधार अंक की वृद्धि की गई है।

कोटक महिंद्रा बैंक में कंज्यूमर बैंकिंग के समूह अध्यक्ष शांति एकांबरम ने कहा, ‘ब्याज दरें अब ऊपर जाएंगी। हमने अपने बचत खाते पर ब्याज दर 50 आधार अंक बढ़ाकर 4 फीसदी सालाना कर दी है। साथ ही वि​भिन्न अव​धि के लिए सावधि जमा पर भी ब्याज दरें बढ़ाई गई हैं।’

मौद्रिक नीति समिति ने बुधवार को रीपो दर 50 आधार अंक बढ़ाकर 4.90 फीसदी कर दी थी। बढ़ती मुद्रास्फीति के मद्देनजर मई से रीपो दर में 90 आधार अंक की वृद्धि की जा चुकी है। मुद्रास्फीति 6 फीसदी के तय दायरे से लगातार ऊपर बनी हुई है। यही वजह है कि रीपो दर में बढ़ोतरी के साथ ही बाह्य बेंचमार्क से जुड़ी ब्याज दरों में इजाफा हो रहा है।

मौद्रिक नीति समिति ने मई में निर्धारित बैठक के बिना रीपो दर में 40 आधार अंक की बढ़ोतरी कर नरम मौद्रिक नीति के दिन लदने के संकेत दिए थे और अब मौद्रिक नीति के सख्त होने की आधिकारिक शुरुआत हो चुकी है। अर्थशास्त्रियों का कहना है कि अगस्त और अक्टूबर में भी रीपो दर में वृद्धि की जा सकती है और अक्टूबर तक रीपो दर 5.5 फीसदी पर पहुंच सकती है।

मई में आरबीआई द्वारा रीपो दर बढ़ाए जाने के बाद कई बैंकों ने सीमांत लागत आधारित उधारी दर में भी इजाफा किया था। एचडीएफसी बैंक ने एमसीएलआर में 60 आधार अंक की वृद्धि की थी।

 

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *