शुक्रवार, मई 17 2024 | 07:32:47 AM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / कनिष्ठ विधि अधिकारी (विधि एवं विधिक कार्य विभाग) के 140 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी
Professor (School Education) Competitive Examination-2022: Last chance for the candidates who were absent in the counseling of Politics and Chemistry

कनिष्ठ विधि अधिकारी (विधि एवं विधिक कार्य विभाग) के 140 पदों पर भर्ती के लिए विज्ञापन जारी

अभ्यर्थी 10 जुलाई से 9 अगस्त तक कर सकेंगे ऑनलाइन आवेदन

जयपुर। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा बुधवार को विधि एवं विधिक कार्य विभाग में कनिष्ठ विधि अधिकारी के कुल 140 पदों पर भर्ती का विज्ञापन जारी किया गया है। शैक्षणिक योग्यता, विषयवार पदों की संख्या, वर्गवार वर्गीकरण एवं अन्य जानकारी संबंधी विस्तृत सूचना आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
आयोग के संयुक्त सचिव आशुतोष गुप्ता ने बताया कि आयोग द्वारा नॉन टीएसपी के 134 तथा टीएसपी के 6 पदों पर भर्ती के लिए उक्त विज्ञापन जारी किया गया है। अभ्यर्थियों द्वारा परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन 10 जुलाई से 9 अगस्त 2023 की रात्रि 12 बजे तक किए जा सकेंगे। ऑफलाइन आवेदन स्वीकार नहीं किए जाएंगे। उन्होंने कहा कि उक्त पदों के लिए परीक्षा का आयोजन माह अक्टूबर 2023 में किया जाना संभावित है। परीक्षा तिथि व स्थान के संबंध में यथासमय सूचित कर दिया जाएगा।

आवेदन प्रक्रिया

अभ्यर्थियों को आयोग के ऑनलाइन पोर्टल https://rpsc.rajasthan.gov.in पर उपलब्ध एप्लाई ऑनलाइन लिंक अथवा एसएसओ पोर्टल के सिटीजन ऐप्स में उपलब्ध रिक्रूटमेंट पोर्टल का चयन कर वन टाइम रजिस्ट्रेशन करना होगा। प्रथम बार वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के लिए अभ्यर्थी के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा एवं आधार कार्ड/पैन कार्ड/वोटर कार्ड/ड्राइविंग लाइसेंस आईडी में से किसी एक आईडी प्रूफ के विवरणों का इन्द्राज एवं डॉक्यूमेंट अपलोड करना अनिवार्य है। जिन अभ्यर्थियों द्वारा पूर्व में वन टाइम रजिस्ट्रेशन किया जा चुका है, वे अभ्यर्थी एसएसओ पोर्टल के माध्यम से वन टाइम रजिस्ट्रेशन संख्या के आधार पर ऑनलाइन आवेदन करें।
अभ्यर्थी द्वारा वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने के पश्चात ओटीआर प्रोफाइल में स्वयं के नाम, पिता के नाम, जन्म तिथि, लिंग, सैकण्डरी/समकक्ष परीक्षा का विवरण एवं आधार कार्ड, पैन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस आईडी विवरण में किसी भी प्रकार का संशोधन किया जाना संभव नहीं होगा। अतः वन टाइम रजिस्ट्रेशन करने से पूर्व जनाधार/आधार कार्ड/एसएसओ प्रोफाइल में अंकित विवरण का शैक्षणिक दस्तावेजों में अंकित प्रविष्टियों से सावधानी पूर्वक मिलान सुनिश्चित कर लेवें। इनमें कोई अंतर होने पर आवश्यक संशोधन कराने के बाद के बाद ही वन टाइम रजिस्ट्रेशन व आवेदन फार्म भरने की कार्यवाही करें। एकबारीय परीक्षा शुल्क, आवेदन प्रक्रिया, प्रमाण-पत्रों से संबंधित एवं अन्य सूचनाओं के लिए आयोग की वेबसाइट पर उपलब्ध सामान्य दिशा निर्देश तथा संबंधित सेवा नियमों का अध्ययन आवश्यक रूप से कर लेवें। किसी भी प्रकार के मार्गनिर्देशन, सूचना तथा स्पष्टीकरण के लिए आयोग के स्वागत कक्ष पर व्यक्तिगत रूप से अथवा दूरभाष संख्या 0145-2635212, 2635200 पर संपर्क किया जा सकता है।

प्राध्यापक (स्कूल शिक्षा) प्रतियोगी परीक्षा-2022: अंग्रेजी, गणित एवं उर्दू विषय की काउंसलिंग में अनुपस्थित रहे अभ्यर्थियों को अंतिम अवसर-

राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा प्राध्यापक-अंग्रेजी, गणित एवं उर्दू विषय की काउंसलिंग के दौरान अनुपस्थित रहे विचारित सूची में सम्मिलित अभ्यर्थियों को पात्रता जांच का अंतिम अवसर प्रदान किया गया है। आयोग के संयुक्त सचिव आशुतोष गुप्ता ने बताया कि उक्त विषयों के लिए विचारित सूचियों को क्रमशः 13, 17 तथा 28 अप्रेल को जारी किया गया था। इन सूचियों में सम्मिलित अभ्यर्थियों की पात्रता जांच के लिए आयोग द्वारा 28 जून से 4 जुलाई 2023 तक काउंसलिंग का आयोजन किया गया था। इस दौरान उक्त 3 विषयों के अनुपस्थित अभ्यर्थियों को पात्रता जांच के लिए 13 जुलाई 2023 को उपस्थित होने का अंतिम अवसर प्रदान किया गया है। अनुपस्थित रहे अभ्यर्थियों को पृथक से एसएमएस एवं पत्र के माध्यम से भी सूचित किया जा रहा है। इसके बाद पात्रता जांच के लिए अन्य कोई अवसर नहीं दिया जाएगा, जिसकी समस्त जिम्मेदारी स्वयं अभ्यर्थी की होगी।

Check Also

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) के 36वें दीक्षांत समारोह का आयोजन

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के प्रभावी उद्बोधन ने विद्यार्थियों को किया प्रेरित,  कुल 478 छात्रों ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *