गुरुवार , अप्रेल 25 2024 | 05:01:19 PM
Breaking News
Home / बाजार / 28 से 31 फीसदी हो सकता है DA 7th Pay में, केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिर हो सकता है बढ़ोत्तरी

28 से 31 फीसदी हो सकता है DA 7th Pay में, केन्द्रीय कर्मचारियों की सैलरी में फिर हो सकता है बढ़ोत्तरी

  • फिर बढ़ सकता है केंद्रीय कर्मचारियों के डीए में इजाफा
  • 28 से बढ़कर 31 फीसदी हो सकता है DA
  • एक बार फिर बढ़ेगी केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी

केंद्रीय कर्मचारियों को एक बार फिर सौगात मिल सकती है. महंगाई भत्ते में इजाफा हो सकता है. यानी पहले ही 28 फीसदी बढ़ चुका महंगाई भत्ते (DA) में 3 फीसदी का और इजाफा होकर ये 31 फीसदी हो सकता है. रिपोर्टस् के अनुसार, केन्द्रीय कर्मचारियों को जून 2021 के लिए भी महंगाई भत्ता बढ़ाया जाना है. लेकिन, इसका ऐलान अभी नहीं हुआ है. ऐसे में सरकार जून के डीए बढ़ोत्तरी (DA) का ऐलान कर सकती है. हालांकि इसका ऐलान कब किया जाएगा इसको लेकर कोई स्पष्ट तिथि नहीं बताई गई है.

गैरतलब है कि सरकार की ओर से अभी तक इसको लेकर कोई बात नहीं कही गई है. लेकिन मीडिया रिपोर्ट में इसकी चर्चा है कि इसकी भी घोषणा हो सकती है. ऐसे में साफ है कि अगर डीए में इजाफा होता है तो ये केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए ये किसी ऑफर से कम नहीं होगा.

अभी मिल रहा है 28 फीसदी डीए

बीते 1 जुलाई 2021 से केन्द्रीय कर्मचारियों के डीए में 11 फीसदी का इजाफा हुआ था. इस इजाफे के साथ उनका महंगाई भत्ता 17 से बढ़कर 28 फीसदी हो गया था. इतना ही नहीं केन्द्रीय कर्मचारियों और पेंशनरों को बढ़ा हुआ डीए अगस्त से मिलने भी लगेगा. बता दें, जुलाई में 1 जनवरी 2020, 1 जुलाई 2020 और 1 जनवरी 2021 के बढ़े हुए डीए के अनुसार भुगतान हो रहा है.

लेकिन केंद्रीय कर्मचारियों (Central Government Employee) की खुशी सिर्फ महंगाई भत्ते तक ही सिमित नहीं है. अगले महीने की सैलरी में केन्द्रीय कर्मचारियों को बढ़ा हुआ महंगाई भत्ता के आलावा ट्रैवल अलाउंस, सिटी अलाउंस भी बढ़ा हुआ मिलेगा. डीए में इजाफे से उनका प्रोविडेंट फंड और ग्रेच्युटी में भी बढ़ोत्तरी हो सकती है. यानी लाखों केन्द्रीय कर्मचारियों के लिए अगला महीना किसी सौगात से कम नहीं होगा.

Check Also

पिछली तिमाही और छमाही के लिए आईडीबीआई बैंक लिमिटेड के वित्तीय परिणाम घोषित

नई दिल्ली : आईडीबीआई बैंक ने वित्त वर्ष 24 की दूसरी तिमाही के लिए अपने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *