शनिवार, मई 18 2024 | 08:36:55 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / बादाम देगा ग्लेज़्ड डोनट स्किन लुक
Almonds will give glazed donut skin look

बादाम देगा ग्लेज़्ड डोनट स्किन लुक

जयपुर। डॉ. गीतिका मित्तल गुप्ता, स्किन एक्सपर्ट एवं कॉस्मेटोलॉजिस्ट (Skin Expert & Cosmetologist) का कहना है की आप अपने आहार में बादाम को रोजाना शामिल करे ये आपको इंटरनेट पे छाये स्किनकेयर के नए ट्रेंड ग्लेज़्ड डोनट स्किन लुक पाने में मददगार हो सकता है । बादाम में 15 पोषक तत्व, जैसे विटामिन ई, मैग्नीसियम, प्रोटीन, राईबोफ्लेविन, जिंक आदि पाए जाते हैं, जो त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए अनेक फायदे प्रदान करते हैं। इसके अलावा, बादाम में स्वस्थ फैट और विटामिन ई (अल्फा-टोसोफेरोल) भी शामिल होते हैं, जो एंटीएजिंग के गुणों से युक्त हैं। इसके अलावा, आयुर्वेद, सिद्ध और यूनानी के प्रकाशित लेखों के अनुसार बादाम त्वचा के स्वास्थ्य के लिए अच्छे होते हैं, और ये त्वचा की चमक बढ़ाते हैं। इन सुझावों के अलावा, हाईड्रेटेड रहने और प्रतिदिन कम से कम दो लीटर (8 से 10 ग्लास) पानी पीने से भी स्किन के स्वास्थ्य में सुधार होता है।

चमकदार और लैकर जैसे फिनिश का अहसास

इस ट्रेंड का नाम ग्लेज़्ड डोनट इसलिए पड़ा क्योंकि यह बहुत ही मुलायम और चमकदार त्वचा के बारे में है, जो बिल्कुल चमकते हुए डोनट की तरह दिखती है। दूसरे शब्दों में यह ट्रेंड त्वचा पर क्रीमी, चमकदार और लैकर जैसे फिनिश का अहसास देता है। यह लुक नियमित रूप से क्लीनज़िंग, अच्छे आहार, और फेशियल ऑयल एवं प्राकृतिक लिप बाम द्वारा पाया जा सकता है।
त्वचा के लिए एक संतुलित आहार किसी भी स्किनकेयर उत्पाद से ज्यादा जरूरी है। इसमें त्वचा के स्वास्थ्य के लिए जरूरी मैक्रो और माईक्रो पोषक तत्व शामिल होते हैं। एवोकैडो, ग्रीन टी, गाजर, अंडे, पालक और सैल्मन जैसे एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर आहार स्किन को खूबसूरत बनाने में मदद करते हैं।

अच्छी दिनचर्या का पालन करना जरूरी

ग्लेज़्ड डोनट स्किन लुक पाने के लिए स्किनकेयर की एक अच्छी दिनचर्या का पालन करना जरूरी है। इसके लिए एक सही अनुपात में सामग्री होनी आवश्यक है। ग्लेज़्ड डोनट लुक नमी और क्रीमी फिनिश युक्त स्किन के बारे में है। इसके लिए क्लीनज़र, सीरम, हाईड्रेटर और फेशियल ऑयल आवश्यक होते हैं। क्लीनज़र त्वचा से अतिरिक्त ऑयल, मेकअप और गंदगी को साफ कर देता है। इसलिए व्यक्ति को चेहरे पर हाईड्रेटिंग गुणों एवं विटामिन सी, ई, और हायलुरोनिक एसिड जैसी सामग्रियों से युक्त सीरम लगाना चाहिए। क्लीनसिंग के बाद और मॉईस्चराईज़िंग से पहले फेस सीरम लगाएं, जो स्किन को पोषण, सुरक्षा और हाईड्रेशन देने के लिए बनाए जाते हैं। नम त्वचा पाने के लिए मॉईस्चुराईज़र का उपयोग करें। मॉईस्चुराईज़र ऐसा होना चाहिए, जो तुरंत हाईड्रेशन प्रदान करे और त्वचा को कोमल व मुलायम बनाए। अंत में फेशियल ऑयल आपके लुक को पूर्ण कर देंगे।

प्रतिदिन कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद

अच्छी जीवनशैली पाने के लिए स्वस्थ शरीर व स्वस्थ मन का होना बहुत जरूरी है। दमकती त्वचा और शांत मन पाने के लिए तनाव को दूर करने के उपाय करें। प्रतिदिन कम से कम 7 से 9 घंटे की नींद लें। इसके अलावा योगा और ध्यान करके भी मूड बेहतर बनाया जा सकता है, जिससे त्वचा चमकदार बनी रहेगी। इन सुझावों के अलावा हाईड्रेटेड रहने के लिए प्रतिदिन कम से कम दो लीटर (8 से 10 ग्लास) पानी पीना भी जरूरी है।

Check Also

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) के 36वें दीक्षांत समारोह का आयोजन

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के प्रभावी उद्बोधन ने विद्यार्थियों को किया प्रेरित,  कुल 478 छात्रों ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *