गुरुवार , अप्रेल 25 2024 | 08:02:50 AM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / एमेजॉन भारत में लगाएगी संयंत्र
Amazon will plant in India

एमेजॉन भारत में लगाएगी संयंत्र

नई दिल्ली। ई-कॉमर्स क्षेत्र की दिग्गज कंपनी एमेजॉन (amazon) भारत में अपने उपकरणों का विनिर्माण (Make in India) शुरू करने जा रही है। यह कंपनी का भारत में पहला विनिर्माण संयंत्र (amazon Made in India) होगा। कंपनी (amazon) ने दोहराया है कि वह ‘आत्मनिर्भर भारत’ (Self reliant india) के लिए भारत सरकार (Indian government) के ‘मेक इन इंडिया’ (Make in India) कार्यक्रम में अपना योगदान देने में पीछे नहीं रहना चाहती है। एमेजॉन (amazon) अनुबंध पर काम करने वाली कंपनी क्लाडड नेटवर्क टेक्नोलॉजी (Cloud Network Technology) के साथ विनिर्माण की दिशा में अपना प्रयास शुरू करेगी। क्लाउड नेटवर्क टेक्नोलॉजी (Cloud Network Technology) फॉक्सकॉन (Foxcon company) की सहायक इकाई है और यह इस वर्ष के अंत में चेन्नई (Amazon Chennai Manufacturing Plant) में उत्पादन शुरू करेगी।

2025 तक रोजगार के अतिरिक्त 10 लाख करोड़ अवसर

एमेजॉन उपकरण विनिर्माण योजना (Amazon equipment manufacturing scheme) के तहत हर साल लाखों फायर टीवी स्टिक तैयार करेगी और भारत में ग्राहकों की मांग पूरी करेगी। कंपनी घरेलू मांग के अनुसार देश के दूसरे हिस्से में भी विनिर्माण की संभावनाएं तलाशेगी। एमेजॉन इंडिया (amazon India) के अमित अग्रवाल (Amit agarwal) (ग्लोबल सीनियर वाइस प्रेसिडेंड एवं कंट्री लीडर) ने कहा, ‘आत्मनिर्भर भारत अभियान (Self reliant india) को आगे बढ़ाने में एमेजॉन (Amazon) अपना योगदान देने के लिए तत्पर है और इसमें भारत सरकार के साथ साझेदारी के लिए तैयार है।

1 अरब डॉलर निवेश करने की योजना

1 करोड़ लघु एवं मझोले कारोबारों के डिजिटलीकरण में मदद करने के लिए हमने 1 अरब डॉलर निवेश करने की योजना तैयार की है। इससे भारतीय कारोबार दुनिया भर में अपने उत्पाद बेच पाएंगे और देश से करीब 10 अरब डॉलर मूल्य का संचयी निर्यात का आंकड़ा हासिल करने में मदद मिलेगी। इससे 2025 तक रोजगार के अतिरिक्त 10 लाख करोड़ अवसर भी पैदा होंगे।’

भारत निवेश का एक प्रमुख केंद्र

अग्रवाल ने अपनी कंपनी की योजना की विभिन्न बातों से मंगलवार को संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स एवं सूचना-प्रौद्योगिकी मंत्री रवि शंकर प्रसाद (Information Technology Minister Ravi Shankar Prasad) को अवगत कराया था। प्रसाद ने कहा कि सोशल मीडिया ट्विटर पर कहा कि भारत निवेश का एक प्रमुख केंद्र है और इलेक्ट्रॉनिक्स एवं आईटी उत्पाद उद्योग में आपूर्ति व्यवस्था में एक बड़ी कंपनी बनने के करीब पहुंच चुका है। उन्होंने कहा कि उत्पाद संबद्ध प्रोत्साहन योजना (पीएलआई) को पूरी दुनिया से शानदार प्रतिक्रिया मिली है।

वस्तुओं और आयुर्वेद के उत्पाद ई-कॉमर्स माध्यम से वैश्विक बाजारों तक पहुंच

प्रसाद (Information Technology Minister Ravi Shankar Prasad) ने कहा, ‘चेन्नई में विनिर्माण संयंत्र स्थापित करने की एमेजॉन की घोषणा का हम स्वागत करते हैं। इससे घरेलू स्तर पर उत्पादन बढऩे के साथ ही रोजगार सृजन की क्षमताओं में भी इजाफा होगा।’ उन्होंने कहा कि एमेजॉन की घोषणा से आत्म निर्भर भारत बनने का हमारा लक्ष्य भी आगे बढ़ेगा। प्रसाद (Information Technology Minister Ravi Shankar Prasad) ने कहा कि उन्होंने एमेजॉन से भारतीय कारीगरों द्वारा तैयार वस्तुओं और आयुर्वेद के उत्पाद ई-कॉमर्स माध्यम से वैश्विक बाजारों तक पहुंचाने के लिए कहा है। प्रसाद ने कहा कि एमेजॉन (amazon) को भारत में कुछ पूरी तरह डिजिटल सेवाओं से लैस गांव विकसित करने के लिए कहा है। उन्होंने कहा, ‘एमेजॉन को छोटे स्थानीय दुकानदारों के साथ भी काम करना चाहिए और कंपनी को अपना कारोबार बढ़ाने की मुहिम में उन्हें भी साझेदार बनाना चाहिए।’

मोबाइल फोन विनिर्माण में निवेश होंगे 11000 करोड़ रुपये

Check Also

बिगब्लोक बिल्डिंग एलिमेन्ट्स महाराष्ट्र के वाडा में 625 किलोवोट रूफटॉप सोलर पावर प्रोजेक्ट लगाएगी

इस पहल के लिए करीब रू. 2.5 करोड का निवेश करेगी, भविष्य में सभी प्लान्ट्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *