गुरुवार , मई 09 2024 | 01:47:58 AM
Breaking News
Home / बाजार / कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए साथ आए Apple और Google, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग टेक्नोलॉजी करेंगे तैयार
Apple and Google come together to fight Corona virus, contact tracing technology will prepare

कोरोना वायरस से लड़ाई के लिए साथ आए Apple और Google, कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग टेक्नोलॉजी करेंगे तैयार

जयपुर। कोरोना वायरस महामारी की वजह से इस समय पूरी दुनिया एकजुट हो गई है। इस महामारी की वजह से दुनिया के लगभग सभी देश प्रभावित हैं। दुनियाभर की सरकारें और हेल्थ ऑथोरिटी इसके लिए साथ मिलकर लड़ रहे हैं। वहीं, दुनिया की दो दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियां एप्पल और गूगल ने भी इस महामारी से लड़ने के लिए साथ आने का निर्णय किया है। स्मार्टफोन्स के लिए ऑपरेटिंग सिस्टम बनाने वाली दोनों कपनियों ने मिलकर टेक्नीकल टूल बनाने का निर्णय लिया है। जिसकी मदद से लोगों को इस खतरनाक वायरस से लड़ने में मदद मिलेगी।

 क्लोज कॉन्टैक्ट में आने वाले लोगों पर नजर

गूगल और एप्पल ने मिलकर ब्लूटूथ की मदद से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग टेक्नोलॉजी पर काम करने का फैसला किया है। जिसकी वजह से इस वायरस को फैलने से रोकने में सरकार और हेल्थ एजेंसियों की मदद होगी। जैसा कि हेल्थ एजेंसियों का मानना है कि कोरोना वायरस लोगों के क्लोज कॉन्टैक्ट की वजह से तेजी से फैलता है, इसको ध्यान में रखते हुए दोनों कंपनियों ने कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग टूल का निर्माण करने का फैसला किया है। इस टूल के जरिए क्लोज कॉन्टैक्ट में आने वाले लोगों पर नजर रखी जा सकेगी।

गूगल—एपल दोनों करेंगे साथ काम

कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग टेक्नोलॉजी पर इस समय दुनिया के लीडिंग पब्लिक हेल्थ ऑथोरिटी, यूनिवर्सिटी और गैर सरकारी संस्थान काम कर रहे हैं। ऐसे में एप्पल और गूगल साथ मिलकर कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग टेक्नोलॉजी पर आधारित एप्लिकेशन प्रोग्रामिंग इंटरफेस (एपीआई) डेवलपर करने वाले हैं। ऑपरेटिंग सिस्टम लेवल टेक्नोलॉजी की मदद से कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग को इनेबल कर सके।

यूजर पॉलिसी में कड़े प्रोटेक्शन इनेबल

समय की मांग को देखते हुए दोनों ही कंपनियां इसके लिए यूजर पॉलिसी में कड़े प्रोटेक्शन जोड़ने वाली है। जो कि दो चरण में इनेबल किया जाएगा। पहले चरण के तहत मई में दोनों ही कंपनियां एपीआई रिलीज करेगी। जो कि पब्लिक हेल्थ ऑथोरिटी के साथ मिलकर एंड्रायड और आईओएस  डिवाइसेज के लिए ऐप डेवलप करेगी, जिसे यूजर्स अपने एंड्रायड या आईओएस डिवाइस में डाउनलोड कर सकेंगे।

Check Also

Indigene Limited IPO

इंडीजीन लिमिटेड का आईपीओ सोमवार, 06 मई को खुलेगा

इंडेजीन लिमिटेड (“इक्विटी शेयर”) के दो रुपए अंकित मूल्य वाले प्रत्येक शेयर का मूल्य बैंड …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *