बुधवार , अक्टूबर 27 2021 | 06:49:10 AM
Home / ऑटो-गैजेट्स / ऐपल भारत में भेजेगी रिकॉर्ड 6 लाख आईफोन 13

ऐपल भारत में भेजेगी रिकॉर्ड 6 लाख आईफोन 13

दिग्गज उपभोक्ता तकनीक कंपनी ऐपल को त्योहारी हफ्तों में भारी बिक्री की उम्मीद है, इसलिए वह इस साल भारत में आईफोन 13 मॉडल के छह लाख से अधिक हैंडसेट भेजेगी। कंपनी का यह नया स्मार्टफोन आज से भारत में मिलने लगा है। पिछले साल पेश किए गए 12एस के मुकाबले आईफोन 13 के लिए ज्यादा प्री-ऑर्डर आए हैं। इससे उत्साहित कंपनी ने पहले से तय संख्या से ज्यादा फोन भारत भेजने का फेसला किया है।

विश्लेषण कंपनी साइबरमीडिया रिसर्च (सीएमआर) से मिले आंकड़े बताते हैं कि पिछले साल ऐपल ने नए आईफोन 12 मॉडल पेश करने के बाद भारत में रिकॉर्ड 5 लाख फोन भेजे थे। इस बार शुरुआत में ही 20 फीसदी ज्यादा हैंडसेट भेजे जा रहे हैं।

उद्योग के सूत्रों के मुताबिक ऐपल के पास लगातार प्री-बुकिंग ऑर्डर आ रहे हैं और भारतीय बाजार में उसकी वृद्घि भी हाल में तेज हुई है, जिस कारण यह कदम उठाया गया है। पिछले कुछ साल से इतर इस बार ऐपल ने अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, चीन जैसे प्रमुख बाजारों के साथ ही भारत में भी आईफोन के प्री-ऑर्डर शुरू कर दिए थे। नई आईफोन 13 सीरीज के सभी हैंडसेट एक साथ पेश किए गए हैं।

सीएमआर में इंडस्ट्री इंटलिजेंस ग्रुप के प्रमुख प्रभु राम ने कहा, ‘हमारा आकलन दर्शाता है कि भारत में आईफोन 13 सीरीज जल्द उपलब्ध कराने से ऐपल को अहम त्योहारी मौसम तक अपनी वृद्घि का रुझान बनाए रखने में मदद मिलेगी। प्री-ऑर्डर की संख्या देखते हुए लगता है कि ऐपल इस साल भारत में अब तक का अपना सबसे बेहतरीन प्रदर्शन करने जा रही है।’

सीएमआर का अनुमान है कि ऐपल जून तिमाही में रिकॉर्ड बिक्री के बाद वर्ष 2021 में करीब 50 लाख आईफोन बेचकर अपना ही रिकॉर्ड तोड़ सकती है। आईफोन 11 और 12 सीरीज की बिक्री आईफोन की पिछली किसी भी पीढ़ी से बेहतर रही है, लेकिन आईफोन 13 सीरीज से बिक्री और बढ़ जाएगी। राम ने कहा, ‘पुरानी पीढ़ी की आईफोन 12 सीरीज पर छूट से ऐपल की कमाई आगे और बढ़ेगी।’

Check Also

रियलमी का नया जीटी नियो-2 पेश

नई दिल्ली. रियलमी ने आज अपनी जीटी सीरीज में नया सदस्य, रियलमी जीटी नियो 2 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *