शुक्रवार , मई 03 2024 | 08:32:44 AM
Breaking News
Home / राजकाज / बिजली बिल से बचें, लगवाएं सोलर पैनल, सरकार दे रही है 15,000 रुपये की सब्सिडी
Avoid electricity bill, get solar panel installed, government is giving subsidy of Rs 15,000

बिजली बिल से बचें, लगवाएं सोलर पैनल, सरकार दे रही है 15,000 रुपये की सब्सिडी

जयपुर। बिजली के बिल (Electricity Bill) से अगर आप परेशान हो गए हैं। तो आपके लिए सोलर पैनल (solar panel) का भी एक रास्ता खुल गया है। सरकार बिजली पर निर्भरता कम करने के लिए solar panel को बढ़ावा दे रही है। लिहाजा आम आदमी तक पहुंचाने के लिए सरकार की तरफ से कई तरह की योजनाएं चलाई जा रही हैं। सड़क की स्ट्रीट लाइट (Street lights) भी अब तो सौर ऊर्जा से ही जल रही है।

हरियाणा सरकार दे रही सौर ऊर्जा पैनल के लिए सब्सिडी

सौर ऊर्जा पैनल (Solar power panel) को लगवाने के लिए ज्यादा खर्च आने पर राज्य सरकारें भी सहायता कर रही हैं। ताकि आम आदमी की जेब पर ज्यादा बोझ ना पड़े। इसी कड़ी में हरियाणा सरकार (Haryana Government) सौर ऊर्जा पैनल (Solar power panel) लगवाने के लिए अच्छी खासी सब्सिडी दे रही है। सरकार ने हर घर में सोलर पैनल (solar panel) लगाने के लिए विशेष योजना शुरू की है। इस योजना का नाम मनोहर ज्योति योजना (Manohar Jyoti Yojana) है।

मनोहर ज्योति योजना (Manohar Jyoti Yojana)

हरियाणा सरकार मनोहर ज्योति योजना (Manohar Jyoti Yojana) के तहत solar panel लगवाने पर आम जनता को सब्सिडी (Subsidy) मुहैया कराती है। इस योजना के तहत ग्रामीण इलाकों में 150 वाट का सोलर पैनल दिया जाता है। इसके साथ ही एक लीथियम बैटरी भी मिलती है। इसके अलावा 6-6 वाट के दो LED बल्ब, 9 वाट की LED ट्यूबलाइट, 25 वाट वाला एक छत का पंखा और एक मोबाइल चार्जिंग पॉइंट मुहैया कराया जाता है।

सरकारी सब्सिडी

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, 150 वाट का सोलर पैनल लगाने में 22,500 रुपये की लागत आती है। जिसमें राज्य सरकार 15,000 रुपये की सब्सिडी दे रही है। इस तरह से आपको सिर्फ 7,500 रुपये जमा करके इस योजना का लाभ मिल सकता है। यह योजना साल 2017 में शुरू की गई थी।

कैसे मिलेगा फायदा

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आपके पास हरियाणा राज्य का निवास प्रमाण पत्र होना जरूरी है। इसके साथ ही आपके पास आधार कार्ड (Aadhar Card), बैंक अकाउंट (Bank account) होना जरूरी है। सभी डॉक्यूमेंट्स एकत्र करने के बाद आपको hareda.gov.in  वेबसाइट पर विजिट करके आप अप्लाई कर सकते हैं। इसके अलावा आप फोन नंबर 0172-2586933 भी फोन करके अधिक जानकारी ले सकते हैं।

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *