गुरुवार, जुलाई 25 2024 | 11:35:18 PM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, 330Km रेंज और कीमत है इतनी

Bajaj Freedom 125: बजाज ने लॉन्च की दुनिया की पहली CNG बाइक, 330Km रेंज और कीमत है इतनी

Bajaj Freedom 125 दुनिया की पहनी सीएनजी बाइक है. इसमें पेट्रोल और सीएनजी दोनों फ्यूल का ऑप्शन दिया गया है. कंपनी का दावा है कि, बाइक ने इंडस्ट्री के 11 अलग-अलग टेस्ट को पास किए हैं. ये बाइक फुल टैंक (पेट्रोल+CNG) में 330 किमी की ड्राइविंग रेंज देगी. तो देखिए कैसी है दुनिया की पहली सीएनजी बाइक-

नई दिल्ली. Bajaj Freedom 125 CNG BIKE: छोड़ो कल की बातें… ये पेट्रोल की बातें. नए दौर में गीत सभी हैं CNG की गातें. इन पंक्तियों के साथ आज देश की प्रमुख दोपहिया वाहन निर्माता कंपनी बजाज ऑटो ने वो कर दिखाया है जो आज तक दुनिया में किसी ने नहीं किया. बजाज ऑटो ने आज दुनिया की पहली सीएनजी बाइक Bajaj Freedom को आधिकारिक तौर पर बिक्री के लिए लॉन्च किया है. इस ऐतिहासिक मोटरसाइकिल के लॉन्च के मौके पर केंद्रीय सड़क एवं परिवहन राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी भी मौजूद थें, जिन्होंने इसे गेम चेंजर बताया. आकर्षक लुक और स्पोर्टी डिज़ाइन से लैस इस बाइक की शुरुआती कीमत 95,000 रुपये (एक्स-शोरूम) तय की गई है.

कैसी है दुनिया की पहली CNG BIKE

बजाज ऑटो ने अपनी इस बाइक को कम्यूटर सेग्मेंट में लॉन्च किया है. लेकिन इस बाइक के लुक और डिज़ाइन पर टीम ने बड़ा काम किया है. पहली नज़र में इस बाइक को देखने पर आपके मन में जो सवाल सबसे पहले आएगा वो है CNG सिलिंडर. इस बाइक को देखकर आप शायद अंदाजा भी न लगा पाएं कि कंपनी ने इस बाइक में सीएनजी सिलिंडर को कहां पर जगह दी है. इस बात की तारीफ केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी ने भी की.

डिजाइन के मामले में, बजाज ने फ्रीडम 125 के लिए मिनिमम लेकिन स्ट्रांग डिज़ाइन लैंग्वेज का इस्तेमाल किया है. इसमें फुली LED हेडलाइट और टेललाइट के साथ-साथ हैलोजन इंडिकेटर्स दिए गए हैं. इसमें एक मोनोक्रोम LCD डिस्प्ले के साथ इंस्ट्रूमेंट क्लस्टर मिलता है जो ब्लूटूथ कनेक्टिविटी को भी सपोर्ट करता है. बजाज ने फ्यूल टैंक पर एक कॉमन फ्लैप दिया है, जिसे ओपन कर आप पेट्रोल और CNG दोनों रिफिल करवा सकते हैं.

कहां है CNG सिलिंडर

बजाज ऑटो का दावा है कि, इस बाइक में सेग्मेंट की सबसे लंबी सीट (785MM) दी गई है जो फ्रंट में फ्यूल टैंक को काफी हद तक कवर करती है. CNG टैंक को इसी सीट के नीचे जगह दी गई है. इसमें हरा रंग सीएनजी को और ऑरेंज कलर पेट्रोल को दर्शाता है. इस बाइक में रोबस्ट ट्रेलिस फ्रेम दिया गया है जो कि बाइक को हल्का बनाने के साथ ही मजबूत भी बना देता है. कंपनी का कहना है कि, इस बाइक ने इंडस्ट्री के 11 अलग-अलग टेस्ट को पास किया है जो कि इसे पूरी तरह से सेफ बनाते हैं. इस बाइक को फ्रंट, साइड, टॉप और यहां तक कि ट्रक के नीचे रौंद कर भी टेस्ट किया गया है.

पावर, परफॉर्मेंस और माइलेज:

दुनिया की पहली सीएनजी बाइक Bajaj Freedom में कंपनी ने 125 सीसी की क्षमता का पेट्रोल इंजन दिया है. ये इंजन 9.5PS की पावर और 9.7Nm का टॉर्क जेनरेट करता है. इसमें कंपनी ने 2 लीटर का पेट्रोल फ्यूल टैंक और 2 किग्रा की धारिता का CNG टैंक दिया है. कंपनी का दावा है कि, ये बाइक फुल टैंक (पेट्रोल+सीएनजी) में 330 किमी तक की ड्र्राइविंग रेंज देता है. माइलेज की बात करें तो ये बाइक 1 किग्रा सीएनजी में 102 किमी और एक लीटर पेट्रोल में 67 किमी का माइलेज देती है.

एक स्विच से बदलेगा मोड:

ये बाइक पेट्रोल और सीएनजी दोनों मोड में ड्राइव की जा सकती है. इसके लिए कंपनी ने हैंडलबार पर एक स्विच दिया है. जिसमें मोड चेंज करने का बटन मिलता है. यानी एक बटन दबाने मात्र से आप पेट्रोल से सीएनजी मोड में बदल सकेंगे. बाइक में जो CNG सिलिंडर दिया गया है उसका वजन 16 किग्रा है, वहीं सीएनजी भरवाने के बाद ये 18 किग्रा का हो जाता है. बजाज फ्रीडम का कुल वजन 147 किग्रा है, जो कि CT125X के मुकाबले तकरीबन 16 किग्रा ज्यादा है.

वेरिएंट्स और कीमत:

Bajaj Freedom को कंपनी ने कुल तीन वेरिएंट्स में पेश किया है. जो कि डिस्क ब्रेक और ड्रम ब्रेक दोनों ब्रेकिंग सिस्टम के साथ आते हैं. ये बाइक कुल 7 रंगों में बिक्री के लिए उपलब्ध है. जिसमें कैरेबियन ब्लू, इबोनी ब्लैक-ग्रे, प्यूटर ग्रे-ब्लैक, रेसिंग रेड, साइबर व्हाइट, प्यूटर ग्रे-येलो, इबोनी ब्लैक-रेड कलर शामिल हैं.

वेरिएंट्स कीमत (एक्स-शोरूम)

  1. Bajaj Freedom Drum 95,000 रुपये
  2. Bajaj Freedom Drum LED 1,05,000 रुपये
  3. Bajaj Freedom Disk LED 1,10,000 रुपये

75,000 रुपये की बचत:

बजाज ऑटो का दावा है कि इस बाइक की रनिंग कॉस्ट किसी भी पेट्रोल मॉडल की तुलना में बेहद कम है. डेली यूज के दौरान इसका ऑपरेशन कॉस्ट तकरीबन 50% कम होगा. इस लिहाज से ये बाइक के यूज के दौरान वाहन मालिक आगामी 5 सालों में तकरीबन 75,000 रुपये तक की बचत कर सकता है.

Check Also

त्योहारों के इस मौसम में मैटर आवाजाही में बदलाव लाने के लिए ऐरा के साथ पूरी तरह तैयार

फंडिंग के मौजूदा राउंड (सीरीज़ बी) में 35 मिलियन डॉलर की पहली किश्त प्राप्त की, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *