सोमवार , अप्रेल 29 2024 | 10:00:24 AM
Breaking News
Home / रीजनल / घर से निकलने से पहले बुक कीजिए पार्किंग स्लॉट, यह एप आएगी आपके काम

घर से निकलने से पहले बुक कीजिए पार्किंग स्लॉट, यह एप आएगी आपके काम

जयपुर (jaipur)| शहर में कहीं जाने से पहले गाड़ी कहां पार्क करें, यह सोचकर सभी परेशान होते हैं। इस परेशानी को समझते हुए वृहद चेन्नई निगम (जीसीसी) ने ‘जीसीसी स्ट्रीट स्मार्ट पार्किंग मैनेजमेंट’ मोबाइल एप्लीकेशन (app ‘GCC Street Smart Parking Management’) शुरू किया है। इससे शहर में खाली पार्किंग स्लॉट की तलाश और बुकिंग हो सकेगी।

शहर के 7667 पार्किंग स्लॉट की जानकारी

जीसीसी ने दो एजेंसियों के सहयोग से यह एप तैयार किया है। इसमें शहर के 7667 पार्किंग स्लॉट की जानकारी है। फिलहाल इसे पॉडी बाजार, बसंत नगर, पुरासाइवल्कम और अन्नानगर में शुरू किया गया है। तीन महीने में नए क्षेत्रों को जोड़कर 23 हजार स्लॉट इस एप से बुक किए जा सकेंगे।

500 कैमरों से रखेंगे नजर

खाली पार्किंग की जानकारी के लिए 500 कैमरे लगाए गए हैं, जिनकी संख्या जल्द 700 तक होगी। एप एजेंसी के निदेशक तमिल अरासन के अनुसार कैमरों से लाइव जानकारी अपडेट होगी। जीसीसी के 58 कर्मचारी पार्किंग शुल्क लेंगे। यह शुल्क पहले एक घंटे के लिए कारों पर 20 रुपये और दो पहिया वाहनों पर 5 रुपया रहेगा।

आठ घंटे से अधिक वाहन खड़ा करने पर जुर्माना

आठ घंटे से अधिक वाहन खड़ा करने पर जुर्माना लिया जाएगा। त्योहार या खास मौके पर पार्किंग स्थल पूरा भरा होने पर स्मार्ट एप यूजर को निकटवर्ती खाली पार्किंग की जानकारी देगा। इनमें 10 हजार ऐसे पार्किंग स्थलों की जानकारी दी जा रही है जो शहरों की गलियों में बने हैं।

Check Also

राज्यपाल ने सरदार पटेल का किया भावभरा स्मरण

जयपुर। राज्यपाल कलराज मिश्र ने मंगलवार को राजभवन में लौह पुरुष सरदार वल्लभ भाई पटेल …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *