मंगलवार, मई 14 2024 | 10:48:58 AM
Breaking News
Home / बाजार / सोशल मीडिया पर लोगों की बढ़ती गतिविधियों को भुना रहे ब्रांड
Brands are cashing in on the increasing activities of people on social media

सोशल मीडिया पर लोगों की बढ़ती गतिविधियों को भुना रहे ब्रांड

जयपुर। चाहे वह फेसबुक टाइमलाइन हो, ट्वीट हो या तस्वीरों के फ्लिप हों, लॉकडाउन में किसी भी व्यक्ति की रोजमर्रा की जिंदगी को सोशल मीडिया पर मिनट-दर-मिनट देखा जा सकता है। लोग ऑनलाइन सामूहिक गतिविधियों में संलग्न हैं, लोकप्रिय हस्तियां व्यंजन रेसिपी के वीडियो बनाने और घरेलू कामों में अधिक व्यस्त हैं। इससे न सिर्फ सोशल मीडिया विश्लेषकों के लिए और ज्यादा सामग्री तैयार हो रही है बल्कि ब्रांडों के लिए भी काफी अहम है जिससे वे अपने ग्राहकों की पसंद-नापसंद के और करीब पहुंच सकते हैं और अपना विस्तार कर सकते हैं।

लोगों ने यूं किया टाइमपास

फेसबुक इंडिया में पार्टनर तथा प्रमुख (साझेदारी) मनीष चोपड़ा कहते हैं, ‘लोग खुद की अनुभूतियों को व्यक्त करने के लिए हमारे प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हैं। यह उनकी मनोस्थिति को दर्शाता है। इसलिए शुरुआत में हमने लोगों को अपनी घरेलू वर्कआउट टिप्स साझा करते हुए देखा। लोग कॉफी, केले की ब्रेड आदि बना रहे थे और क्वारंटीन में अंतराक्षरी खेल रहे थे। वे कई तरह के लाइव मनोरंजन का अनुभव ले रहे थे जिनमें से कई शो लोकप्रिय हस्तियां तथा रचनाकार करा रहे थे।’

 ब्रांडों में होड़ लगी

लोगों का एक समूह पहले की तुलना में ज्यादा कारणों से सोशल मीडिया प्लेटफार्मों पर अधिक समय बिता रहा है। ब्रांड किसी भी ट्रेंडिंग विषय को बहुत जल्दी पकड़ते हैं और उनकी मदद से अपने ग्राहकों को जोडऩे की जुगत में लग जाते हैं। मिसाल के तौर पर, एशियन पेंट्स, गोदरेज कंज्यूमर, जोमेटो, स्विगी समेत कई ब्रांड्स के विज्ञापनों में फिटनेस तथा  घरेलू काम की अपील को शामिल किया गया है।  लोकप्रिय हस्तियों की जीवनशैली पर काफी जोर दिया जा रहा है और लॉकडाउन के चलते घरों में रह रही इन हस्तियों की सोशल मीडिया पर बढ़ती उपस्थिति को भी ब्रांड भुनाने में लगे हैं। जन्मदिन के जश्न और सितारों के साथ एकजुटता के वीडियो और उनके प्रशंसकों से लाभ उठाने के लिए ब्रांडों में होड़ लगी हुई है।

 ब्रांड ब्रांडेड सामग्री की कीमत पहचान रहे

चोपड़ा कहते हैं, ‘अब हम एक ऐसे चरण में हैं जहां ब्रांड ब्रांडेड सामग्री की कीमत पहचान रहे हैं और उनके लिए व्यक्तिगत स्त पर अपना मूल्य प्रदर्शित करना बहुत अच्छा है।’ उदाहरण के लिए, गोदरेज ने अपने हेयर प्रोडक्ट गोदरेज एक्सपर्ट रिच क्रीम के लिए करण जौहर के साथ एक सशुल्क साझेदारी की है। जौहर अपने भूरे-सफेद होते बालों के बारे में बात करते हैं और फिर हेयर कलर ब्रांड का जिक्र करते हैं। क्विक सर्विस रेस्तरां (क्यूएसआर) शृंखला, केएफसी ने शेफ कुणाल कपूर के साथ मिलकर एक अभियान चलाया और इसमें अभिनेता अक्षय कुमार, ट्विंकल खन्ना और करीना कपूर के साथ कई अन्य लोग भी शामिल हैं।

Check Also

Global gold demand remains strong, hitting record high prices

विश्व में सोने की मांग मजबूत बनी हुई है, रिकॉर्ड-स्तर के ऊँचे मूल्य दर्ज हुए

नई दिल्ली : वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की 2024 की पहली तिमाही की गोल्ड डिमांड ट्रेंड्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *