सोमवार , मई 06 2024 | 08:04:32 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / BSDU के छात्रों ने 3-इन-1 कोविड सेफ्टी डिवाइस बनाया
bsdu-students-make-3-in-1-Covid-safety-device

BSDU के छात्रों ने 3-इन-1 कोविड सेफ्टी डिवाइस बनाया

जयपुर। ऐसे समय में जबकि कोरोना वायरस (Corona Virus) ने देशभर को संकट में डाल रखा है, इसी दौर में भारतीय स्किल डेवलपमेंट यूनिवर्सिटी (Indian Skill Development University) (बीएसडीयू) में स्कूल ऑफ एंटरप्रेन्योरशिप स्किल्स के छात्रों ने डॉ. रवि कुमार गोयल की सलाह के तहत एक ऐसा 3-इन-1 कोविड 19 सेफ्टी डिवाइस (Covid-19 safety device) का आविष्कार किया है, जो एक ही बार में मानव शरीर का तापमान लेता है, मौजूदगी दर्ज करता है और सैनिटाइजर रिलीज करता है।

यूं काम करता है Covid-19 safety device

यह उपकरण सौर और ग्रिड ऊर्जा स्रोत का उपयोग करते हुए अपने काम को अंजाम देता है। इस अनोखे डिवाइस में मशीन में बॉडी टेम्परेचर सेंसिंग यूनिट है, साथ ही एक ऑटोमैटिक हैंड सैनिटाइजर डिस्पेंसिंग यूनिट, एक डिस्प्ले, फेस रिकग्निशन के लिए एक कैमरा, एक वायरलेस कम्युनिकेशन पैनल, एक अलार्म सिस्टम, एक पॉवर सप्लाई और एक प्रोसेसिंग यूनिट भी होती है, जिससे यह एक बहुउपयोगी मशीन साबित होती है।

पेटेंट का प्रकाशन वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय के Patent office general में

पेटेंट का प्रकाशन वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय, भारत सरकार के डिपार्टमेंट फार प्रमोशन आफ इंडस्ट्री एंड इंटर्नल ट्रेड के कंट्रोलर जनरल आफ पेटेंट्स के पेटेंट आफिस जनरल में 26 जून, 2020 को किया गया है। इसे ‘हाइब्रिड ऑटोमैटिक सेनिटाइजर डिस्पेंसिंग डिवाइस विद ह्यूमन बाडी टेम्परेचर डिटेक्शन एंड मानिटरिंग ‘शीर्षक के साथ प्रकाशित किया गया है।

 ‘आत्म निर्भर भारत’ की ओर अग्रसर BSDU Student

बीएसडीयू (BSDU) के उप कुलपति प्रो. अचिंत्य चैधरी ने कहा, कोरोना वायरस (Corona Virus) के प्रकोप के दौरान हमारे छात्रों ने अपनी ऊर्जा का इस्तेमाल ऐसे अनूठे, रचनात्मक और शानदार आविष्कारों की दिशा में किया, जिन्हें हमें ‘न्यू नार्मल‘ के दौरान अपने जीवन में समायोजित करने में मदद मिलेगी। जिस तरह से हमारे छात्र रचनात्मक रूप से अपनी कुशलता को साबित कर रहे हैं और ‘आत्म निर्भर भारत’ (Aatmnirbhar Bharat) की ओर अग्रसर हैं, यह देखकर हमें प्रसन्नता का अनुभव होता है।

Check Also

Now the method of cancer treatment will change: 'Discovery IQ Gen2' PET CT scan machine started in Maringo CIMS Hospital

अब बदल जाएगा कैंसर के इलाज का तरीका: मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल में ‘डिस्कवरी आईक्यू जेन2’ PET CT स्कैन मशीन शुरु

अत्याधुनिक कैंसर उपचार समाधानों के लिए शुद्धता, सटीकता और सुरक्षा के लिए जाना जाता है, …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *