गुरुवार , मई 02 2024 | 12:48:55 PM
Breaking News
Home / एक्सपर्ट व्यू / सस्ते बिजनेस आईडिया, केवल दस हजार रुपए में शुरू करें कारोबार
Cheap business idea, start business in only ten thousand rupees

सस्ते बिजनेस आईडिया, केवल दस हजार रुपए में शुरू करें कारोबार

जयपुर। आजकल हर कोई खुद का बिजनेस शुरू करना चाहता है पर कम पूंजी और जगह न होने की वजह से कर नहीं पाता है. तो ऐसे में आज मैं आपको ऐसे 3 Low-Investment Small Business Ideas बताउंगी जो आप आसानी से घर में ही कर सकते हैं और खुद की पर्सनालिटी को एक नया रूप दे सकते हैं. यह Low-Investment Small Business Ideas आपको थोड़े समय में ही एक अच्छा व्यवसायी बना देंगे तो आइए जानते हैं इन 3 Low-Investment Small Business Ideas के बारे में…

नाश्ते की दुकान (Breakfast Shop)

यह एक सदाबहार व्यवसाय है. जो आप कभी भी और कहीं भी शुरू कर सकते है. इसके लिए आपको ज्यादा ज्ञान की भी जरूरत नहीं है ये आपको बैठे बिठाए अच्छा मुनाफा कमा के देने वाला बिजनेस है. इसके लिए आपको ग्राहक भी नहीं ढूंढ़ने पड़ेंगे. बस आपकी दुकान के बारे में एक बार लोगों को पता चला तो वे आपके पास खुद ब खुद आएंगे. बस ध्यान रहे आप जो भी बनाए स्वादिष्ट और अच्छी कंपनी की चीजों से बनाए. ये बिजनेस आप कम निवेश में भी आसानी से शुरू कर सकते है और अच्छी खासी आय अर्जित कर सकते है.

बेकरी शॉप (Bakery Shop)

समय के साथ -साथ लोगों के खान-पान की आदतों में भी बदलाव आया हैं और इसलिए बेकरी उत्पादों (bakery products) की काफी डिमांड भी बढ़ गई है. पहले हम सिर्फ जन्मदिन का केक लेने के समय ही बेकरी शॉप जाया करते थे. अब तो बेकरी की दुकानों में कई तरह के स्नैक्स भी उपलब्ध हैं जो ज्यादातर लोगों को खूब पसंद है. इसलिए ये व्यवसाय भी आपको खूब फायदा देने वाला है. आप चाहें तो इसके लिए किसी मशहूर बेकरी चेन की फ्रेंचाइजी भी ले सकते हैं या फिर खुद की दुकान भी खोल सकते हैं. इसमें ज्यादा निवेश की जरूरत नहीं है.

टिफिन सर्विस व्यवसाय (Tiffin Service Business)

आजकल शहरों में अकेले रहने वाले वर्किंग प्रोफेशनल लोग व स्टूडेंट्स के पास इतना समय नहीं होता है कि वे खुद से खाना बना सकें, इसलिए उन्हें टिफिन लगवाना पड़ता है. अगर आपको अच्छा खाना बनाना आता है तो आप भी अपना खुद का टिफ़िन सर्विस बिजनेस (Tiffin Service Business) शुरू कर सकती हैं. इसके लिए भी आपको अधिक निवेश की जरूरत नहीं है.

Check Also

राज्यों में NPS का आकर्षण फीका

Jaipur. नई पेंशन योजना (new pension scheme) (NPS) के तहत राज्य सरकारों द्वारा जोड़े गए नए …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *