रविवार , अप्रेल 28 2024 | 03:13:03 PM
Breaking News
Home / कृषि-जिंस / पीएम-किसान योजना में मदद का दावा 12 करोड़ किसानों का, अभी तक रजिस्ट्रेशन दो करोड़ का

पीएम-किसान योजना में मदद का दावा 12 करोड़ किसानों का, अभी तक रजिस्ट्रेशन दो करोड़ का

जयपुर. केंद्र सरकार पीएम-किसान सम्मान निधि योजना को आधी-अधूरी तैयारियों के साथ लागू कर रही है। इस योजना से केंद्र सरकार 12 करोड़ किसान परिवारों को लाभ पहुंचाने का दावा कर रही है जबकि अभी तक रजिस्ट्रशन हुआ है महज 2 करोड़ किसानों का। प्रधानमंत्री 24 फरवरी को इस योजना की शुरूआत करेंगे। सूत्रों के अनुसार 20 फरवरी तक के आंकड़ों के अनुसार देशभर करीब दो करोड़ किसानों का रजिस्ट्रेशन ही हुआ है जिसमें से मंत्रालय 1 करोड़ 70 लाख किसानों के डेटा वेरिफिकेशन का काम पूरा कर चुका है। सूत्रों के अनुसार 24 फरवरी को इनमें से करीब 55 लाख किसानों के खाते में ही कैश ट्रांसफर किए जाने की संभावना है। केंद्र सरकार ने राज्यों से 25 फरवरी तक पीए किसान पोर्टल पर किसानों के डेटा अपलोड करने को कहा है ताकि 31 मार्च तक योजना की पहली किस्त लाभार्थियों तक पहुंचा दी जाए। कई बड़े राज्यों के किसान अभी भी वंचित मंत्रालय के अनुसार पीएम-किसान योजना में कई राज्यों के किसानों का डेटा अभी तक उपलोड नहीं हुआ है। इन राज्यों में राजस्थान, मध्य प्रदेश और कर्नाटक जैसे बड़े राज्य भी हैं। यही हाल पश्चिम बंगाल का भी है राज्य ने अब तक अपने किसानों की लिस्ट पीएम किसान पोर्टल पर अपलोड नहीं की है। छत्तीसगढ़ से महज 83 किसानों के नाम केंद्र सरकार के पोर्टल पर अपलोड किए गए हैं। इनमें भी सिर्फ एक किसान का रजिस्ट्रेशन ही वैलिडेट किया गया है।

सबसे ज्यादा रजिस्ट्रेशन उत्तर प्रदेश के किसानों का

किसानों के आंकड़े देने में उत्तर प्रदेश पहले स्थान पर है राज्य के करीब 71 लाख किसानों का पंजीकरण हो चुका है। 20 फरवरी तक के आंकड़ों के अनुसार गुजरात के 30 लाख किसान का रजिस्ट्रेशन हुआ है इसके अलावा महाराष्ट्र के 29 लाख किसानों का रजिस्ट्रशन हुआ है। दक्षिण भारत के राज्यों में तमिलनाडु के 20 लाख किसानों का आंध्र प्रदेश के 22 लाख किसानों का जबकि तेलंगाना के 15 लाख 30 हजार किसानों का रजिस्ट्रेशन हुआ है। इन राज्यों के अलावा झारखंड, हिमाचल प्रदेश और असम के किसानों की लिस्ट पीएम-किसान पोर्टल पर अपलोटड हुई है।

छोटे और सीमांत किसानों को सालाना 6,000 रुपये देने की तैयारी

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने 2019-20 के अंतरिम बजट में छोटे और सीमान्त किसानों के लिए प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि (पीएम-किसान) योजना की घोषणा की थी। इस योजना का लाभ  पांच एकड़ तक जोत वाले किसानों को मिलेगा। योजना के तहत 6,000 रुपये छोटे किसानों के खातों में तीन किस्तों 2,000-2,000 रुपये डाले जाएंगे।

Check Also

Mustard procurement on MSP increased by 10 days, now till July 24

सरसों की एमएसपी पर खरीद 10 दिवस बढ़ी, अब 24 जुलाई तक होगी खरीद

2.44 लाख किसानों से 6.27 लाख मीट्रिक टन सरसों एवं चना की हुई खरीद, 1.73 …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *