शुक्रवार , मई 03 2024 | 03:21:00 AM
Breaking News
Home / राजकाज / कांग्रेस मेनिफेस्टो: नया GST लाने, DTC लागू करने पर जोर

कांग्रेस मेनिफेस्टो: नया GST लाने, DTC लागू करने पर जोर


नई दिल्ली. कांग्रेस पार्टी ने मंगलवार को 2019 के चुनावों के लिए मेनिफेस्टो जारी किया। कांग्रेस ने इसे ऐतिहासिक बताते हुए NYAYजैसी गरीबी हटाने की योजना तथा लाखों युवाओं को रोजगार देने जैसी कई बड़ी घोषणाएं कीं। कांग्रेस ने इस मेनिफेस्टो में करों के मोर्चे पर भी दो बड़े सुधार के ऐलान किए हैं। कांग्रेस ने जीएसटी में सुधार के लिए GST 2.0 लाने और डायरेक्ट टैक्स कोड यानी डीटीसी को लागू करने की बात कही है। कांग्रेस ने कहा है कि इनकम टैक्स और गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स जीएसटी देश की अर्थव्यवस्था की दो रीढ़ हैं। कांग्रेस ने इस बात को दोहराया है कि टैक्स की व्यवस्था साधारण, पारदर्शी और प्रगतिशीलता पर आधारित होनी चाहिए।

आएगा GST 2.0
कांग्रेस ने वादा किया है कि सत्ता में आने पर वह मौजूदा गुड्स ऐंड सर्विसेज टैक्स (जीएसटी) कानून की समीक्षा करेगी। जिसमें जीएसटी की मौजूदा सभी दिक्कतों को दूर किया जाएगा। इसके तहत सभी माल एवं वस्तुओं पर एक संयत और स्टैंडर्ड रेट तय किया जाएगा। इस रेट से केंद्र और राज्य सरकारों के राजस्व पर कोई असर नहीं आएगा और इससे टैक्स रेवेन्यू और बढ़ेगा कांग्रेस के मुताबिक GST 2.0 प्रशासन के लिहाज से आसन, टैक्सपेयर को समझने के लिहाज से आसान और लागू करने के लिहाज से भी आसान होगा इससे ग्रोथ, नए कारोबार और रोजगार को बढ़ावा मिलेगा।

जीएसटी से बाहर होंगे पेट्रोल, शराब जैसे उत्पाद
कांग्रेस ने वादा किया है कि रियल एस्टेट, पेट्रोलियम उत्पादों, तंबाकू और शराब को अगले दो साल के लिए जीएसटी के दायरे में लाया जाएगा। इसी तरह खान-पान और उपभोग की जरूरी वस्तुओं जैसे अनाज, जीवन रक्षक दवाएं, टीका आदि को जीएसटी से बाहर किया जाएगा या उन पर शून्य दर होगी कांग्रेस ने ई-वे बिल को खत्म करके कारोबारियों को भी राहत देने का वादा किया है ताकि एक-राज्य से दूसरे राज्य में माल ढुलाई में कोई समस्या न आए कांग्रेस ने कहा है कि जीएसटी से हासिल रेवेन्यू का एक हिस्सा पंचायतों और नगर निगमों को भी दिया जाएगा।

इनकम टैक्स रिटर्न में बदलाव
कांग्रेस ने मेनिफेस्टो में वादा किया है कि टैक्सपेयर के लिए हर तिमाही साधारण तरीके से और एक बार में इनकम टैक्स रिटर्न की व्यवस्था की जाएगी और सालाना रिटर्न भी दाखिल हो सकेगा।

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *