शनिवार, मई 18 2024 | 03:57:42 PM
Breaking News
Home / बाजार / 13 लाख भारतीय बैंक ग्राहकों के डेबिट व क्रेडिट कार्ड्स की डिटेल्स हुई  चोरी : रिपोर्ट

13 लाख भारतीय बैंक ग्राहकों के डेबिट व क्रेडिट कार्ड्स की डिटेल्स हुई  चोरी : रिपोर्ट

नई दिल्ली| हम सभी के लिए पैसे रखने का सुरक्षित ठिकाना बैंक है, लेकिन ऐसी ख़बरें भी आती हैं कि आपके बैंक से संबंधित डेटा चोरी हो सकते हैं। आपको बता दें कि तकरीबन 13 लाख भारतीय बैंक ग्राहकों के डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स के डेटा के चोरी होने की बात सामने आई है। साइबर अपराधियों ने इस डेटा को डार्क बेब पर करीब 130 मिलियन डॉलर की कीमत में बिक्री के लिए रखा है।

कार्ड्स वेब पर हैकर्स बेचते हैं कार्ड्स की डिटेल्स

जेडडी नेट मुताबिक इन पेमेंट कार्ड्स का डेटा जोकर्स स्टैश पर उपलब्ध है। जोकर्स स्टैश डार्क वेब पर सबसे पुरानी कार्ड्स शॉप्स में से एक है। कार्ड्स वेब एक ऐसी जगह है, जहां भारी संख्या में हैकर्स कार्ड्स की डिटेल्स बेचते हैं। आईबीए ग्रुप की साइबर सिक्योरिटी के रिसर्चर्स ने डार्क वेब पर भारतीय कार्ड धारकों की लिस्टिंग का पता लगाया है।

डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स की कीमत करीब 100 डॉलर

जोकर्स स्टैश ने इसका ‘ इंडिया-मिक्स- न्यू -01’ शीर्षक के साथ विज्ञापन दिया है। ये डेबिट और क्रेडिट कार्ड्स कई भारतीय बैंकों के हैं और यहां प्रत्येक की कीमत करीब 100 डॉलर (लगभग 7 हजार रुपये) है। रिपोर्ट के मुताबिक ये कार्ड डिटेल्स स्किमिंग डिवाइस को एटीएम या पीओएस सिस्टम में इंस्टॉल कर चुराई गई है। चुराई गई जानकारी में ट्रैक-2 डेटा भी शामिल है, जो कि पेमेंट कार्ड की चुम्बकीय परत में होता है। इस डेटा में ग्राहक की प्रोफाइल और ट्रांजेक्शन की सारी डिटेल होती है और ट्रैक-1 डेटा में सिर्फ कार्ड नंबर ही होता है।

Check Also

Pipalco's Laman starts futures and options trading

पीपलको के लैमन ने शुरू की फ्यूचर्स एण्ड ऑप्शन्स ट्रेडिंग

प्लेटफॉर्म 1 साल के लिए ज़ीरो ब्रोकरेज और लाईफटाईम फ्री अकाउन्ट देता है Jaipur. पीपलको …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *