बुधवार, जून 26 2024 | 04:10:24 AM
Breaking News
Home / बाजार / डीएसपी म्युचुअल फ़ंड ने लॉन्च किया ‘डीएसपी निफ़्टी बैंक इंडेक्स फ़ंड’
DSP Mutual Fund launches 'DSP Nifty Bank Index Fund'

डीएसपी म्युचुअल फ़ंड ने लॉन्च किया ‘डीएसपी निफ़्टी बैंक इंडेक्स फ़ंड’

उचित मूल्यांकन पर तरल और बड़े भारतीय बैंकिंग शेयरों में इंवेस्ट करने का अवसर देता है

मुंबई। डीएसपी म्युचुअल फ़ंड ने ‘डीएसपी निफ़्टी बैंक इंडेक्स फ़ंड’ लॉन्च करने की घोषणा की है, जो निफ़्टी बैंक इंडेक्स को ट्रैक करने वाली एक ओपन-एंडेड स्कीम है। यह फ़ंड इंवेस्टर्स को एक ही फ़ंड के ज़रिए 12 सबसे अधिक तरल और बड़े भारतीय बैंकिंग शेयरों में इंवेस्ट करने का अवसर देता है। ‘निफ़्टी बैंक इंडेक्स’ निजी और सार्वजनिक क्षेत्र के बैंकों की संरचना के साथ सबसे अलग है।

ऐतिहासिक रूप से, ‘निफ़्टी बैंक इंडेक्स’ ने विस्तृत ‘निफ़्टी 50 इंडेक्स’ की तुलना में काफ़ी बेहतर लॉन्ग-टर्म रिटर्न दिया है। जनवरी 2000 के बाद से, ‘निफ़्टी बैंक इंडेक्स’ दरअसल ‘निफ़्टी 50’ की तुलना में 67 गुना बढ़ गया है और ख़ुद ‘निफ़्टी 50’ इस अवधि के दौरान 21 गुना बढ़ गया है। हालांकि, ‘निफ़्टी बैंक इंडेक्स’ फ़िलहाल 5 साल के रोलिंग आधार पर ‘निफ़्टी 50’ की तुलना में कमज़ोर परफ़ॉर्मेंस की एक लंबी अवधि का सामना कर रहा है, जिसके कारण यह अपने स्वयं के ऐतिहासिक औसत के साथ-साथ अन्य क्षेत्रों से संबंधित क्षेत्र के मूल्यांकन के मामले में तुलनात्मक रूप से बेहतर स्थिति में है।

बैंकों के लिए रिटर्न अनुपात और पूँजी की उपलब्धता जैसे प्रमुख वित्तीय मानदंडों में भी लगातार सुधार हो रहा है। भारतीय बैंकों के ऐसेट्स पर रिटर्न (RoA) 2018 के निम्नतम स्तर से 3 गुना अधिक सुधरा है। NPA भी सबसे निचले स्तरों में से एक हैं। सेक्टर ट्रेडिंग अपने 10 वर्षीय औसत प्राइस-टू-बुक मल्टीपल की तुलना में सिर्फ़ 5% प्रीमियम पर है और NPA अब बहु-वर्षीय आधार पर निम्न पर है, यह इंवेस्टर्स के लिए बैंकिंग क्षेत्र के संभावित और एक नए जीवन से लाभ उठाने के लिए एक आकर्षक प्रवेश बिंदु मुहैया करवाता है। डीएसपी ‘निफ़्टी बैंक इंडेक्स फ़ंड’ के लिए नया फ़ंड ऑफ़र 15 मई 2024 को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और 27 मई, 2024 को बंद होगा।

“एक मज़बूत बैंकिंग प्रणाली आर्थिक विकास और विकास की कुँजी है, खासकर भारत जैसे तेज़ी-से बढ़ते देश के लिए। डीएसपी में, हम अपने इंवेस्टर्स के लिए सही समय पर सही प्रोडक्ट लाने की कोशिश करते हैं। डीएसपी म्युचुअल फ़ंड के पैसिव इंवेस्टमेंट्स ऐंड प्रोडक्ट्स के प्रमुख, सीएफ़ए, अनिल गेलानी ने कहा, “हम लॉन्ग-टर्म के इंवेस्टर्स के लिए डीएसपी ‘निफ़्टी बैंक इंडेक्स फ़ंड’ की सिफ़ारिश करते हैं, विशेष रूप से ‘निफ़्टी बैंक इंडेक्स’ के लॉन्ग टर्म परफ़ॉर्मेंस के आधार पर।”

डीएसपी म्यूचुअल फ़ंड के बिज़नेस हेड-पैसिव फ़ंड्स, गुरजीत कालरा ने कहा, “डीएसपी एक समर्पित इंवेस्ट टीम के साथ-साथ बिज़नेस टीम के साथ पैसिव इंवेस्टमेंट सेगमेंट में एक गंभीर खिलाड़ी है। हम धीरे-धीरे अपनी प्रोडक्ट रेंज का विस्तार कर रहे हैं और इस लॉन्च के साथ हमारे पास सभी ऐसेट वर्गों – इक्विटी, डेट, कमोडिटीज़ और इंडेक्स फ़ंड, ईटीएफ़ और नियम आधारित स्मार्ट बीटा प्रोडक्ट्स के प्रोडक्ट्स की एक विस्तृत रेंज के साथ पूरे बाज़ार में आपके इंवेस्टमेंट ऐलोकेशन के लिए 22 प्रोडक्ट्स उपलब्ध होंगे।

Check Also

न्फिनियम फार्माकेम लिमिटेड ने वित्त वर्ष 2024 में रु. 11.50 करोड़ का शुद्ध लाभ दर्ज किया

वर्ष-दर-वर्ष 17.2% की वृद्धि New Delhi. फार्मा इंटरमीडिएट्स और एपीआई आयोडीन डेरिवेटिव्स के निर्माण में …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *