शुक्रवार, मई 17 2024 | 07:25:37 AM
Breaking News
Home / राजकाज / राजस्थान हाईकोर्ट के नए भवन में शुरू होगा ई-कोर्ट, फरवरी तक पेपरलेस हो जाएगा हाईकोर्ट

राजस्थान हाईकोर्ट के नए भवन में शुरू होगा ई-कोर्ट, फरवरी तक पेपरलेस हो जाएगा हाईकोर्ट

मंजू सुराणा. जोधपुर
राजस्थान हाईकोर्ट के नए भवन में सोमवार से सुनवाई शुरू प्रक्रिया हुई। इस मौके पर राजस्थान हाई कोर्ट के मुख्य न्यायाधीश इंद्रजीत महांति ने पत्रकारों से बात करते हुए कहा कि राजस्थान हाईकोर्ट का नया भवन फरवरी 2020 तक पेपरलेस हो जाएगा। इसके साथ ही जनवरी 2020 तक ई-कोर्ट शुरू कर दिए जाएंगे। जिसमें लिटिगेंट्स को फैसलों की सत्यापित कॉपी हिंदी भाषा में उपलब्ध होगी।

वर्ष 2020 के जनवरी माह तक ई-कोर्ट शुरू

सीजे ने कहा कि राष्ट्रपति महोदय ने हाईकोर्ट के उद्घाटन के दौरान सुझाव दिया था कि सुप्रीम कोर्ट की तर्ज पर राजस्थान हाईकोर्ट को भी ई-कोर्ट बनाया जाए और पेपरलेस काम की ओर कदम बढ़ाया जाए। जिस पर हाईकोर्ट प्रशासन ने काम शुरू कर दिया है। वर्ष 2020 के जनवरी माह तक ई-कोर्ट शुरू कर दिए जाएंगे। साथ ही फरवरी तक पेपरलेस कार्य शुरू कर दिया जाएगा। सीजे ने कहा कि इससे समय और धन की बचत होगी। वहीं, पेपरलेस होने से प्रकृति संरक्षण में भी योगदान दे पाएंगे।

नवनिर्मित राजस्थान हाईकोर्ट भवन का राष्ट्रपति ने किया उद्घाटन

बता दें कि राजस्थान की न्यायिक राजधानी जोधपुर में झालामंड पाली बाईपास पर बने नवनिर्मित राजस्थान हाईकोर्ट भवन का शनिवार को राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने उद्घाटन किया। जोधपुर स्थित राजस्थान हाईकोर्ट का नया भवन देश के सबसे आधुनिकतम और भव्य न्याय का मंदिर है। राजस्थान हाईकोर्ट के नए भवन में जोधपुर का छितर का पत्थर काम में लिया गया है। जोधपुर हाईकोर्ट की यह नई इमारत बेहतरीन कारीगरी का नमूना है।

Check Also

The expansion of new airports will increase the scope of regional flight

राजस्थान में नागरिक उड्डयन सेवाओं के विस्तार और सुदृढ़ीकरण पर हुई विस्तृत चर्चा

केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्रालय के सचिव के साथ राजस्थान सरकार के शीर्ष अधिकारियों की मुलाकात …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *