शुक्रवार , अप्रेल 19 2024 | 02:33:30 PM
Breaking News
Home / मनोरंजन / ‘द डिसाइपल’ को वेनिस फिल्मोत्सव में एफआईपीआरईएससीआई पुरस्कार
FIPRESCI Award for 'The Dispel' at Venice Film Festival

‘द डिसाइपल’ को वेनिस फिल्मोत्सव में एफआईपीआरईएससीआई पुरस्कार

नई दिल्ली। भारतीय फिल्मकार चैतन्य तम्हाणे (Filmmaker Chaitanya Tamhane) की फिल्म ‘द डिसाइपल’ (The Dispel) ने 2020 वेनिस फिल्मोत्सव (Venice Film Festival 2020) में प्रतिष्ठित ‘द इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म क्रिटिक्स’ (The International Federation of Film Critics) (एफआईपीआरईएससीआई) पुरस्कार जीता है। फिल्म का पिछले सप्ताह ‘बिएनाले’ में प्रीमियर हुआ था और समीक्षकों ने काफी सराहा था। मराठी भाषा (Marathi Language) की यह फिल्म 20 साल में पहली ऐसी भारतीय फिल्म (Indians Films) है, जिसे किसी यूरोपीय फिल्मोत्सव (कान, वेनिस, बर्लिन) में मुख्य प्रतियोगिता के लिए चुना गया है।

2001 में ‘Mansoon Weddings’ को चुना

इससे पहले 2001 में मीरा नायर (Meera Nair) की ‘मानसून वेडिंग’ (‘Monsoon Wedding) को चुना गया था। शास्त्रीय संगीत की विषयवस्तु पर बनी ‘द डिसाइपल’ (The Dispel) में आदित्य मोदक (Aditya Modak) ने मुख्य किरदार निभाया है और चार बार ऑस्कर पुरस्कार (Oscar Prize) जीत चुके अल्फांसो कुओरोन (Alphonso Cuaron) इसके कार्यकारी निर्माता हैं। इस पुरस्कार का मकसद फिल्म संस्कृति को प्रोत्साहित एवं विकसित करने के साथ ही पेशेवर हितों की रक्षा करना है।

1990 में भारतीय फिल्म ‘माथीलुकल’ जीता

पेशेवर फिल्म समीक्षक और दुनिया भर के फिल्म पत्रकार बेल्जियम के ब्रसेल्स में 1930 में गठित इस संगठन के सदस्य हैं। चैतन्य तम्हाणे ने एक बयान में कहा कि हम ‘द डिसाइपल’ की यात्रा की इस शानदार शुरुआत से काफी उत्साहित एवं रोमांचित हैं। इससे पूर्व 1990 में इस वार्षिक फिल्मोत्सव में भारतीय फिल्म ‘माथीलुकल’ ने एफआईपीआरईएससीआई पुरस्कार जीता था। इसका निर्देशन अडूर गोपालकृष्णन ने किया था।

दीपिका, टाटा, कल्पना चावला व रहमान जैसी हस्तियां साझा करेंगी अपनी सफलता का राज

Check Also

Kaun Banega Crorepati ties up with Xiaomi India

कौन बनेगा करोड़पति ने किया शाओमी इंडिया के साथ गठबंधन

नई दिल्ली : शाओमी इंडिया (Xiaomi India) ने भारत के सबसे प्रतिष्ठित टेलीविज़न शो- कौन …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *