शुक्रवार , मार्च 29 2024 | 12:55:12 AM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / केरल में मिला मंकीपॉक्स का पहला मामला

केरल में मिला मंकीपॉक्स का पहला मामला

jaipur| देश में मंकीपॉक्स के पहले मामले की पु​ष्टि हुई है। यह मामला केरल के कोल्लम जिले में पाया गया है। गुरुवार को इस मामले की पु​ष्टि होने के बाद केंद्र ने राज्य के स्वास्थ्यअ​धिकारियों की सहायता के  लिए तत्काल वहां अपना उच्च स्तरीय दल भेज दिया है।

केंद्रीय दल में नैशनल सेंटर फॉर डिजीज कंट्रोल, डॉ राम मनोहर लोहिया अस्पताल नई दिल्ली और केंद्रीय स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के विशेषज्ञ एवं अ​धिकारी शामिल हैं।

केरल की स्वास्थ्य मंत्री वीना जॉर्ज ने गुरुवार को बताया कि यह व्य​क्ति हाल ही में विदेश से लौटा था और जांच में वह संक्र​मित पाया गया। इस व्यक्ति में मंकीपॉक्स के लक्षण दिखने के बाद उसे अस्पताल में भर्ती कराया गया। उसके नमूने जांच के लिए राष्ट्रीय विषाणु विज्ञान संस्थान में भेजे गए थे। व्यक्ति विदेश में मंकीपॉक्स के एक मरीज के साथ निकट संपर्क में था।

इससे पहले केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने राज्यों को पत्र लिखकर इस बीमारी से बचाव के लिए पूरी सक्रियता से सार्वजनिक स्वास्थ्य उपायों पर काम करने के निर्देश दिए हैं।

केंद्र सरकार ने दुनिया भर में बढ़ते मामलों के बीच 31 मई को मंकीपॉक्स बीमारी के प्रबंधन के लिए पहले भी दिशानिर्देश जारी किए थे।

Check Also

एसआई-यूके इंडिया युनिवर्सिटी फेयर पहुंचा जयपुर

एक दिवसीय मेला 80 से अधिक युनिवर्सिटियों को एक छत के नीचे लाएगा जयपुर : …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *