मंगलवार, अक्तूबर 22 2024 | 07:27:03 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू IRMA के 43वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि

पूर्व उपराष्ट्रपति एम. वेंकैया नायडू IRMA के 43वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि

303 छात्रों को ग्रामीण प्रबंधन (Rural Management) में PGDM की डिग्री प्रदान की गई, PGDM-RM के 43वें बैच ने 100% प्लेसमेंट 15 लाख रुपये प्रति वर्ष के औसत पैकेज के साथ हासिल किया

आणंद। भारत के माननीय पूर्व उपराष्ट्रपति श्री एम. वेंकैया नायडू ने 07 जून 2024 कोटीके पटेल ऑडिटोरियम, NDDB कैंपस, आणंद में इंस्टीट्यूट ऑफ रूरल मैनेजमेंट आनंद (IRMA) के 43वें दीक्षांत समारोह में मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया। उनके साथ IRMA और NDDB के अध्यक्ष डॉ. मीनेश शाह और IRMA के निदेशक डॉ. उमाकांत दाश भी शामिल हुए। समारोह के दौरान पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन मैनेजमेंट (ग्रामीण प्रबंधन) – (पीजीडीएम-आरएम) के कुल 303 छात्रों को स्नातक की डिग्री प्रदान की गई।

दीक्षांत समारोह से पहले  भारत के माननीय पूर्व उपराष्ट्रपति ने छात्रों के आराम और कल्याण के लिए आधुनिक सुविधाओं के साथ नवनिर्मित 126 कमरों वाले छात्रावास ब्लॉक का भी उद्घाटन किया। बाद में  उन्होंने डॉ. मीनेश शाह और डॉ. उमाकांत दाश के साथ IRMA परिसर का दौरा किया।

माननीय मुख्य अतिथि के डॉ. मीनेश शाह, IRMA सोसाइटी के सदस्यों, निदेशक मंडल, डॉ. उमाकांत दाश, संकाय सदस्यों और छात्रों के साथ जुलूस में शामिल होने के तुरंत बाद दीक्षांत समारोह शुरू हुआ।

अपने संबोधन में माननीय पूर्व उपराष्ट्रपति ने IRMA के संस्थापक अध्यक्ष डॉ. वर्गीस कुरियन को राष्ट्र पर उनके प्रभाव को गहरा बताते हुए याद किया। मुख्य अतिथि ने कहा, “डॉ. कुरियन का प्रभाव NDDB, IRMA और कई ऐसी संस्थानों में प्रतिबिंबित होता है, जिन्होंने हमारे देश के भविष्य को आकार दिया है। ग्रामीण विकास और प्रबंधन के प्रति अपनी अटूट प्रतिबद्धता के साथ  इन संस्थानों ने भविष्य के भारत की नींव रखी है।“ उन्होंने IRMA के स्नातक बैचों से आजीवन सीखने और व्यक्तिगत विकास के लिए प्रतिबद्ध रहने का आग्रह किया। उन्होंने कहा, “दुनिया तीव्र गति से विकसित हो रही है और छात्रों के लिए अपने कौशल और ज्ञान को तदनुसार विकसित करना आवश्यक है।“ उन्होंने 2024 के स्नातक वर्ग को उनकी उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए फिर से बधाई दी और कामना की कि जैसे ही वे IRMA के पवित्र हॉल को छोड़ कर बाहर की दुनिया में कदम रखेंगे, वे उत्कृष्टता, अखंडता और सेवा के मूल्यों को कायम रखना जारी रखेंगे जो इस प्रतिष्ठित संस्थान को परिभाषित करते हैं।

डॉ. मीनेश शाह ने कहा कि “आत्मनिर्भर भारत की खोज एक ऐसी क्रांति का सबसे बड़ा उदाहरण है जिसने देश में सामाजिक और आर्थिक समानता को बढ़ावा दिया है। विशेष रूप से ग्रामीण भारत एक परिवर्तनकारी पथ पर आया है जो खाद्य सुरक्षा, रोजगार के अवसर, महिला सशक्तिकरण, तकनीकी नवाचार, उद्यम और उद्यमशीलता विकास की गारंटी देता है। इस आंदोलन ने तीन महत्वपूर्ण हितधारकों: किसानों, नीति निर्माताओं और राजनीतिक नेतृत्व द्वारा लाई गई सद्भाव की शक्ति का प्रदर्शन किया है। हालाँकि, इस प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण घटक पेशेवर प्रबंधन है, जो आत्मनिर्भर भारत के सपने को साकार करने और ‘सहकार-से-समृद्धि’ के आदर्श वाक्य को मूर्त रूप देने के लिए अथक प्रयास करने वाले संगठनों के सुचारू कामकाज के लिए आवश्यक है। यह वह जगह है जहां IRMA के स्नातक भारत के बारे में अपनी गहरी समझ के माध्यम से विकसित समाधान-उन्मुख मानसिकता को उजागर करते हैं।“

IRMA के निदेशक डॉ. उमाकांत दाश ने कहा कि “IRMA अकादमिक डिग्री प्रदान करने वाले संस्थान से कहीं अधिक है; यह ऐसे नेताओं का निर्माण करता है जो ग्रामीण समुदायों के प्रति सहानुभूति रखते हैं और ऐसे पारिस्थितिकी तंत्र का निर्माण करने का प्रयास करते हैं जो लाभदायक और सामाजिक रूप से लाभकारी दोनों हो। हमारा अतीत कई सफलता की कहानियों से चिह्नित है जिसमें हमारे छात्रों ने स्थायी परिवर्तन का नेतृत्व किया है और कई लोगों के जीवन पर सकारात्मक प्रभाव डाला है।“

जैसा कि भारत सरकार ग्रामीण भारत के लोगों के लिए विशेष रूप से समावेशी विकास और समान अवसरों की दृष्टि का पोषण करती है, IRMA  पिछले चार दशकों से अपने निरंतर प्रयासों के माध्यम से ग्रामीण प्रबंधन के लिए समर्पित कार्यबल का पोषण कर रहा है।

दीक्षांत समारोह में 303 विद्यार्थियों को उपाधियां प्राप्त हुईं। 265 छात्रों को PGDM(RM) डिग्री प्राप्त हुई, जबकि शेष 37 को PGDM(RM-X) डिग्री से सम्मानित किया गया। इसके अतिरिक्त, एक छात्र को प्रबंधन में Fellow Programme (RM) की डिग्री प्राप्त हुई।

समारोह के दौरान शैक्षणिक उत्कृष्टता के लिए प्रतिष्ठित कुचिभोतला वासंती स्वर्ण पदक PGDM(RM) 2022-24 बैच की स्नातक सुश्री अनुपमा डी को प्रदान किया गया। यह अत्यधिक सम्मानित पदक 27 साल पहले PGDM(RM) कार्यक्रम की पूर्व छात्रा स्वर्गीय सुश्री कुचिभोतला वासंती के सम्मान में स्थापित किया गया था, जिनका 1997 में दुखद निधन हो गया था। श्री संदीप हिरपारा को PGDM(RM-X) में अकादमिक उत्कृष्टता के लिए IRMA गोल्ड मेडल से सम्मानित किया गया।

ग्रामीण क्षेत्रों में काम करने से IRMA के छात्रों को देश के हृदय का अनोखा अनुभव मिलता है। IRMA के छात्र ज़मीनी स्तर पर विकास के मुद्दों के प्रति सहानुभूतिशील और परिचित हैं। 2022-24 के बैच के दो छात्रों, श्री शुभम तायल और श्री रूबेन पापांग को ‘बेस्ट विलेज फील्डवर्क सेगमेंट अवार्ड’ से सम्मानित किया गया।

IRMA के 43वें बैच के छात्रों को प्रति वर्ष ₹ 14.14 लाख के औसत पैकेज और प्रति वर्ष ₹ 15 लाख के औसत पैकेज के साथ प्रतिष्ठित संगठनों में प्लेसमेंट मिला है। कैंपस प्लेसमेंट में 63 से अधिक संगठनों ने भाग लिया और छात्रों को 325 नौकरियों के ऑफर की पेशकश की। प्रति वर्ष ₹ 31.15 लाख का उच्चतम पैकेज विप्रो द्वारा पेश किया गया| कुछ अन्य शीर्ष भर्तीकर्ता हैं NDDB, AMUL, अदानी विल्मर, CIPLA हेल्थ, EY, PwC, डेलॉइट, ICICI बैंक, IDFC फर्स्ट बैंक, एक्सिस बैंक, मैकडॉनल्ड्स, मदर डेयरी, NPCI , पीरामल फार्मा लिमिटेड, इंडसइंड बैंक, आदि।

Check Also

Maringo CIMS Hospital Ahmedabad celebrates World Alzheimer's Day by advocating for early diagnosis and appropriate treatment

मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल अहमदाबाद ने शुरुआती चरण में डायग्नोसिस और सही उपचार की हिमायत करके विश्व अल्ज़ाइमर दिवस मनाया

अहमदाबाद. मैरिंगो सीआईएमएस हॉस्पिटल अहमदाबाद ने विश्व अल्ज़ाइमर दिवस के उपलक्ष्य में लोगों के बीच …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *