मंगलवार, मई 14 2024 | 07:04:03 PM
Breaking News
Home / एक्सपर्ट व्यू / ऑनलाइन मिल रहा है लघु उद्योग-धंधों के लिए लोन !
Getting loans for small scale industries offline

ऑनलाइन मिल रहा है लघु उद्योग-धंधों के लिए लोन !

Tina surana, जयपुर। छोटा-मोटा कोई काम कर अगर आप अच्छा पैसा कमाना चाहते हैं तो सरकार की एमएसएमई योजना (MSME Scheme) का लाभ उठा सकते हैं. इस योजना के तहत सरकार छोटे उद्योग-धंधों (small scale industries) को शुरू करने के लिए मदद प्रदान करती है. अच्छी बात यह है कि इस लोन को लेने के लिए आपको कहीं भटकने की जरूरत नहीं है, घर बैठे ही केंद्र सरकार (central government) की एक पोर्टल से आप मात्र 59 मिनट में 1 करोड़ तक का लोन ले सकते हैं. चलिए आपको इस योजना के बारे में बताते हैं.

लोन की राशि

इस योजना के अंतर्गत आप किसी भी तरह के छोटे उद्योग (small scale industries) को शुरू करने के लिए 1 करोड़ तक का लोन ले सकते हैं, जिसके लिए आपको कुछ दास्तावेजों को दिखाना जरूरी होगा. इस लोन की प्रक्रिया स्मार्ट और डिजिटल प्रोसेस पर आधारित है, इसलिए आपके द्वारा प्रदान की गई जानकारी की सत्यता पोर्टल कुछ मिनट में ही प्राप्त कर लेता है. योग्य होने पर पोर्टल द्वारा अप्रूवल मिलता है. बता दें कि लोन के लिए आप अपनी पसंदीदा बैंक का चुनाव भी कर सकते हैं.

जरूरी दस्तावेज

इस लोन के लिए कुछ मूल दस्तावेजों का होनी जरूरी है, जैसे छह महीने के ट्रांसेक्टशन की जानकारी, अपना आईटी अकाउंट एवं जीएसटी अकाउंट की जानकारी, टैक्स सेक्शन से संबंधित दस्तावेज़ आदि. इस तरह के सभी फॉर्म्स को केवाईसी के तहत स्कैन करवाकर ऑनलाइन जमा करना होगा.

जरूरी बात

इस योजना का लाभ केवल नए आवेदन ही उठा सकते हैं. जो लोग पहले से ही इस योजना का हिस्सा हैं, उन्हें इस तरह से आवेदन नहीं करना हैं. अगर आप पहले से ही इस योजना से जुड़े हुए हैं तो पोर्टल आप से खाते की जानकारी के लिए आईडी एवं मोबाइल नंबर ही मांगता है. अगर आपकी सभी प्रक्रियाएं सही एवं प्रमाणित हैं, तो  लोन का पैसा 1 घंटे के अंदर ही मिल जाएगा. लोन की अधिक जानकारी के लिए MSME के इस लिंक पर क्लिक करें.

Check Also

Aviva India launches Aviva New Innings Pension Plan

अवीवा इंडिया ने अवीवा न्यू इनिंग्स पेंशन प्लान लॉन्च किया

नई दिल्ली। अवीवा लाईफ इंश्योरेंस (Aviva Life Insurance) ने अवीवा न्यू इनिंग्स पेंशन प्लान (Aviva …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *