शुक्रवार, मई 17 2024 | 03:03:12 PM
Breaking News
Home / एक्सपर्ट व्यू / सोना खरीदारी का अच्छा मौका, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम जारी
Good opportunity to buy gold, sovereign gold bond scheme released

सोना खरीदारी का अच्छा मौका, सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम जारी

नई दिल्ली। कोरोनावायरस की वजह से दुनियाभर की अर्थव्यवस्था में लगातार गिरावट दर्ज की जा रही है और भविष्य को लेकर अनिश्चितता बनी हुई है। शेयर बाजारों में भी इन दिनों लगातार गिरावट देखी जा रही है। हाल के दिनों में सोने में काफी निवेश किया जा रहा है, जिससे सोने का दाम लगातार बढ़ता जा रहा है। सोना (gold) खरीदने की चाहत रखने वालों के लिए यह सही मौका है, आप सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाले सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम (sovereign gold bond scheme) का फायदा उठा सकते हैं।

सब्सक्रिप्शन की आखिरी तारीख 15 मई

वित्त वर्ष 2020-21 में दूसरे चरण का गोल्ड बॉन्ड (gold bond scheme) सोमवार को सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा और इसमें निवेश के लिए सब्सक्रिप्शन की आखिरी तारीख 15 मई है।  सोमवार से सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने वाले गोल्ड बॉन्ड (gold bond) की इश्यू प्राइस सरकार ने 4,590 प्रति ग्राम तय की है। ऑनलाइन अप्लाई करने और डिजिटल भुगतान करने पर प्रति ग्राम 50 रुपये की छूट मिलेगी। ऐसे निवेशकों के लिए सोने की इश्यू प्राइस 4,540 रुपये प्रति ग्राम होगी। पिछले एक साल में सोने के दाम में 40 फीसद तक की तेजी दर्ज की गई है और कोरोना के कारण भी सोने की दाम में तेजी दर्ज की गई है।

न्यूनतम एक ग्राम सोना खरीद

रिजर्व बैंक सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड (sovereign gold bond scheme) जारी करता है, इससे पहले सरकार ने अप्रैल में चालू वित्त वर्ष के लिए पहले चरण के गोल्ड बॉन्ड की बिक्री की थी। कोई भी व्यक्ति न्यूनतम एक ग्राम सोना खरीद सकता है। इसका उदेश्य घरों में सोना रखने और फिजिकल गोल्ड की मांग में कमी लाना है। सॉवरेन गोल्ड बॉन्ड स्कीम की शुरुआत नवंबर, 2015 में हुई थी।

Check Also

स्वच्छता योद्धा ने शुरू कि ऑनलाइन याचिका #AaoBolenPeriod

नई दिल्ली। अंतर्राष्ट्रीय संगठन न्गुवु कलेक्टिव द्वारा संचालित शी क्रिएट्स चेंज प्रोग्राम से डिजिटल प्रचार …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *