मंगलवार, मई 14 2024 | 06:11:18 AM
Breaking News
Home / कंपनी-प्रॉपर्टी / एसएंडपी ग्लोबल इंडिया को ग्रेट प्लेस टु वर्क इंडिया ने भारत की शीर्ष 50 कंपनियों में शुमार किया
Great Place to Work India ranks S&P Global India among the top 50 companies in India

एसएंडपी ग्लोबल इंडिया को ग्रेट प्लेस टु वर्क इंडिया ने भारत की शीर्ष 50 कंपनियों में शुमार किया

नयी दिल्ली. ग्रेट प्लेस टु वर्क इंडिया (Great Place to Work India) ने एसएंडपी ग्लोबल इंडिया (S&P Global India) को लगातार तीसरे साल काम करने के लिए भारत की सर्वोत्तम कंपनियों में से एक के तौर पर मान्यता दी है। इसके साथ ही एसएंडपी ग्लोबल इंडिया पिछले वर्ष के 67वें पायदान से 24 पायदान ऊपर चढ़कर 43वें पायदान पर पहुंच गई।

सकारात्मक अनुभव का सतत निर्माण करने के लिए टूल्स उपलब्ध कराती

तीस वर्ष के आंकड़ों के साथ ग्रेट प्लेस टु वर्क कार्यस्थल संस्कृति पर एक वैश्विक अथॉरिटी है। अपने प्रोप्राइटरी फॉर ऑल मॉडल एंड ट्रस्ट इंडेक्स सर्वे के जरिये यह संगठनों को मान्यता देती है और साथ ही कर्मचारियों के सकारात्मक अनुभव का सतत निर्माण करने के लिए टूल्स उपलब्ध कराती है। इसका मिशन हर स्थान को सभी के लिए काम के लिहाज से सबसे अच्छा स्थान बनाने में मदद करना है जिससे कारोबार की वृद्धि तेज हो, लोगों के जीवन में सुधार हो और समुदाय सशक्त बनें। वैश्विक स्तर पर मान्य ग्रेट प्लेस टु वर्क प्रमाण पत्र और अत्यधिक प्रतिस्पर्धी सर्वोत्तम कार्यस्थलों की सूची के जरिये ग्रेट प्लेस टु वर्क नियोक्ताओं को प्रतिभाशाली कर्मचारियों को नियुक्त करने और उन्हें बनाए रखने, कंपनी संस्कृति का बेंचमार्क तय करने और आय बढ़ाने में समर्थ बनाती है। इसका प्लेटफॉर्म कंपनी नेतृत्वकर्ताओं को सही मायने में प्रत्येक कर्मचारी का अनुभव समझने और उसका विश्लेषण करने के साथ ही दुनियाभर में 150 देशों में 10 करोड़ से अधिक कर्मचारियों से एकत्रित आंकड़ों के साथ परिणामों की तुलना करने में समर्थ बनाता है।

इस उपलब्धि के बारे में एसएंडपी ग्लोबल की प्रबंध निदेशक (भारतीय परिचालन) नीलम पटेल ने कहा, “वर्ष 2023 के लिए काम के लिहाज से भारत की सर्वोत्तम कंपनियों में से एक के तौर पर पहचान मिलना सम्मान की बात है। यह पहचान उन लोगों का एक प्रमाण है जो एसएंडपी ग्लोबल इंडिया को सही मायने में असाधारण बनाते हैं। हमारा “पीपल फर्स्ट” दर्शन हमें हमारे खोज, साझीदारी और निष्ठा के मूल्यों से संचालित अधिक समावेशी और समानता भरी संस्कृति का निर्माण करने में समर्थ बनाता है। यही संस्कृति और हमारे लोगों पर ध्यान हमें दूसरों से अलग करता है।”

12,500 से अधिक कर्मचारी कार्यरत

एसएंडपी ग्लोबल में “पीपल फर्स्ट” दर्शन है जिसमें लोगों का ख्याल रखने पर ध्यान दिया जाता है और एक विविध, समान और समावेशी कार्य वातावरण के निर्माण का विजन लेकर चला जाता है। यह रैंकिंग एक ऐसे वातावरण के निर्माण की दिशा में एसएंडपी ग्लोबल की प्रतिबद्धता का प्रमाण है जहां विश्वसनीयता, गर्व, सम्मान और निष्पक्षता जैसे महत्वपूर्ण मानकों को अधिक महत्व दिया जाता है। वर्तमान में, एसएंडपी ग्लोबल इंडिया के अहमदाबाद, हैदराबाद, गुरूग्राम, बेंगलूरू, मुंबई और नोएडा स्थित कार्यालयों में 12,500 से अधिक कर्मचारी कार्यरत हैं और इसके कार्यबल में विविधता की दर 35 प्रतिशत है।

63 प्रतिशत अधिक कर्मचारत अपनी नौकरियों को सार्थक पाते

ग्रेट प्लेस टु वर्क इंडिया रैंकिंग की घोषणा करते हुए ग्रेट प्लेस टु वर्क इंडिया के सीईओ यशस्विनी रामास्वामी ने कहा, “ग्रेट प्लेस टु वर्क में हम फॉर ऑल मेथोडोलॉजी में भरोसा करते हैं जहां नेतृत्व करने वाले लोग विविधता को अंगीकार करते हैं और भले ही वे किसी भी भौगोलिक क्षेत्र से हों, एक दूसरे से अपनापन की भावना रखते हैं। हमारे हाल के अध्ययन “इंडियाज़ बेस्ट कंपनीज़ टु वर्क फॉर -2023” ने एक शानदार कार्यस्थल अनुभव उपलब्ध कराने का उल्लेखनीय प्रभाव दर्शाया है। भले ही उद्योग कोई भी हो, हमने देखा है कि जब संगठन उचित भुगतान करते हैं, उचित ढंग से व्यवहार करते हैं और एक बेहतर कार्य वातावरण उपलब्ध कराते हैं तो कुल अनुभव में पांच या इससे अधिक अंक का सुधार आता है। सभी भौगोलिक कर्मियों के लिए समान अवसर सुनिश्चित करने से ना केवल उत्पादकता 8 प्रतिशत से अधिक बढ़ती है, बल्कि नवप्रवर्तन में 10 प्रतिशत की वृद्धि भी होती है। एंब्रेसिंग फॉर ऑल लीडरशिप से औसतन 63 प्रतिशत अधिक कर्मचारत अपनी नौकरियों को सार्थक पाते हैं जिससे अंतर साफ दिखता है और एक बेहतर भविष्य का निर्माण होता है।”

ग्रेट प्लेस टु वर्क की फॉर ऑल मेथोडोलॉजी उस तथ्य पर आधारित है जहां तेजी से बदलते प्रतिस्पर्धी परिदृश्य, तेज गति की जरूरत यह संकेत देती है कि एक ऐसी कार्य संस्कृति का निर्माण करके ही परिणाम में सुधार लाया जा सकता है जहां नेतृत्व करने वाला व्यक्ति सभी कर्मचारियों को अपनी पूर्ण संभावनाओं का दोहर करने के लिए सशक्त बनाए और हर कर्मचारी के भीतर अपनापन की भावना हो, चाहे वह किसी भी क्षेत्र का हो।

 

भारत में, यह संस्थान 20 से अधिक उद्योगों में सालाना 1800 से अधिक संगठनों के साथ साझीदारी करता है और सतत कारोबारी परिणाम हासिल करने में उच्च विश्वास, उच्च निष्पादन संस्कृति के जरिये मदद करता है। भारतीय कंपनियों से सैकड़ों अग्रणी सीएक्सओ इस ग्रेट प्लेस समुदाय का हिस्सा हैं जो भारत को सभी के लिए काम के लिहाज से एक महान स्थल बनाने के विजन को लेकर प्रतिबद्ध हैं।

Check Also

IPO of equity shares of Aadhar Housing Finance Limited to open on May 8

आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड के इक्विटी शेयरों का आईपीओ 8 मई को खुलेगा

जयपुर. आधार हाउसिंग फाइनेंस लिमिटेड (“कंपनी”) ने बुधवार, 8 मई, 2024 को अपने इक्विटी शेयरों …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *