बुधवार , मई 08 2024 | 10:39:03 PM
Breaking News
Home / ऑटो-गैजेट्स / नए जमाने के ‘पेट्रोल पंप’ खोलकर मोटी कमाई करने का शानदार मौका
5,500 kilometer highway will be made e-highway, 111 stations will be for electric vehicles between 23 cities

नए जमाने के ‘पेट्रोल पंप’ खोलकर मोटी कमाई करने का शानदार मौका

नई दिल्ली। जीएसटी काउंसिल (GST Council) की बैठक में इलेक्ट्रिक वाहनों के ऊपर लगने वाली GST को 12 फीसदी से घटाकर 5 फीसदी कर दिया गया है. नई दरें 1 अगस्त 2019 से लागू होंगी. इसके अलावा स्थानीय ऑथोरिटी द्वारा 12 यात्रियों से अधिक की क्षमता वाली इलेक्ट्रिक बसों के हायर करने पर भी जीएसटी में छूट देने के प्रस्ताव को मंजूर कर लिया गया है.

सरकार के इस कदम से देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों का चलन तेजी से बढ़ने की संभावना है. ऐसे में जब देश में इलेक्ट्रिक गाड़ियों की संख्या में इजाफा होगा, तो निश्चिततौर पर उसे चार्ज करनी की जरूरत भी पड़ेगी. इसीलिए चार्जिंग स्टेशन खोलकर कमाई का मौका आपके सामने आ रहा है.

25 शहर में 1 लाख चार्जिंग स्‍टेशन पैनासॉनिक
जापान की कंपनी पैनासॉनिक (Panasonic) 25 शहरों में 1 लाख चार्जिंग स्‍टेशन लगाने जा रही है. कंपनी की योजना पार्किंग स्‍टेशन, मॉल, पेट्रोल पंप आदि पर चार्जिंग स्‍टेशन लगाने की है. कंपनी ने फ्रेंचाइजी देने की भी योजना बनाई है. गौरतलब है कि केंद्र सरकार ने 2030 तक देशभर में 25-30 फीसदी इलेक्ट्रिक वाहन करने की योजना बनाई है. सरकार ने चालू वित्त वर्ष में 4,500 चार्जिंग स्टेशन बनाने की योजना है. सरकार ने सभी राष्ट्रीय राजमार्ग और राज्यों के राज्यमार्गों पर इसे बनाएगी.

दिल्ली-NCR में 150 से ज्यादा ई चार्जिंग स्टेशन स्थापित होंगे
पैनासॉनिक (Panasonic) ने स्मार्ट ई एवं क्यूक्विक के साथ समझौता भी किया है. कंपनी दिल्ली-NCR में 150 से ज्यादा ई चार्जिंग स्टेशन स्थापित करेगी. Nymbus के अंतर्गत चार्जिग स्टेशन, स्वैप स्टेशन, ऑनबोर्ड चार्ज, टेलीमेटिक्स सिस्टम एवं क्लाउड सर्विस, एनालिटिक्स, इंट्यूटिव डैशबोर्ड और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सेवा मिलेगी

Check Also

Landmark Cars moves into Jaipur city; Company registers its presence in 11th state of India

लैंडमार्क कार्स ने जयपुर शहर में कदम रखा; कंपनी ने भारत के 11वें राज्‍य में अपनी उपस्थिति दर्ज कराई

जयपुर. लैंडमार्क कार्स लिमिटेड (BSE: 543714 & NSE: LANDMARK), भारत में चल रही अग्रणी प्रीमियम …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *