मंगलवार, मई 14 2024 | 02:49:23 PM
Breaking News
Home / बाजार / होटल-मॉल और रेस्टोरेंट के खुले ताले
Hotel-Mall & Restaurant Open Grounds

होटल-मॉल और रेस्टोरेंट के खुले ताले

जयपुर। करीब 75 दिन तक बंद रहने के बाद सोमवार से देश भर के ज्यादातर हिस्सों में होटल, रेस्टोरेंट, शॉपिंग मॉल (Hotel-Mall & Restaurant) और धार्मिक स्थल (Religious places) खुल जाएंगे। हालांकि इसमें सामाजिक दूरी और अन्य नियमों का पालन करना जरूरी होगा। अनलॉक-1 (unlock-1) में धार्मिक स्थल खुलेंगे (Religious places will open) लेकिन मंदिरों में प्रसाद नहीं दिया जाएगा और न तो ही पवित्र जल छिड़का जाएगा और न ही मूर्तियों को छूने की अनुमति होगी।

मॉल में यह रखनी होगी साव​धानियां

होटलों, रेस्टोरेंट और शॉपिंग मॉल (Hotel-Mall & Restaurant) में भी लोगों की संख्या सीमित होगी। इसके साथ ही एयरकंडीशनर को 24 डिग्री तापमान पर रखना होगा और प्रवेश द्वारा पर सैनिटाइजर की व्यवस्था करनी होगी। लेकिन हाल के दिनों में कोविड-19 (Covid-19) के मामले तेजी से बढऩे की वजह से कई राज्यों के धार्मिक निकायों ने धार्मिक स्थलों को फिलहाल बंद रखने का निर्णय किया है जबकि उनके राज्य सरकारों ने उन्हें खोलने की अनुमति दे दी है।

चेन्नई, मुंबई और गुरुग्राम में कुछ बंदिशेें जारी

दोबारा कारोबार शुरू करने पर रेस्टोरेंट और होटलों को दोहरी चुनौती का सामना करना होगा। पहला तो उनके लिए ग्राहक हासिल करना कठिन होगा, वहीं कर्मचारियों को भी काम पर वापस लाने की चुनौती होगी। कंटेनमेंट जोन को छोड़कर देश भर के लगभग सभी इलाकों में ज्यादातर आर्थिक गतिविधियां सोमवार से शुरू हो जाएंगी। हालांकि चेन्नई, मुंबई और गुरुग्राम ने कोविड-19 के मामले को देखते हुए कुछ बंदिशेें जारी रखने का निर्णय किया है। कई जगहों पर सप्ताहांत पर कुछ दुकानें खुली हैं लेकिन अधिकांश बाजारों में लोगों की संख्या बेहद कम देखी गई।

कारोबार का समय बढाने की मांग

मुंबई फेडरेशन ऑफ रिटेल ट्रेडर्स वेलफेयर एसोसिएशन के वीरेन शाह ने कहा कि उन्होंने कारोबार का समय सुबह 11 बजे से रात 8 बजे तक करने की मांग की है जबकि अभी सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे की अनुमति है। उन्होंने कहा कि 50 फीसदी दुकानें खुल रही हैं धीरे-धीरे उनकी संख्या बढ़ेगी।

पश्चिम बंगाल में उपनगरी रेल सेवाएं बंद

इसके अलावा जहां सरकार ने 100 फीसदी कर्मचारियों के साथ काम करने की अनुमति दी है, वहां भी सार्वजनिक परिवहन पर बंदिश के कारण लोगों को कार्यालय आने-जाने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। पश्चिम बंगाल में राज्य सरकार ने बसों और कैब चालाने की अनुमति दी है लेकिन उपनगरी रेल सेवाएं बंद रहेंगी।

परिवहन सेवाएं पूरी तरह बहाल नहीं

श्री सीमेंट के प्रबंध निदेशक एच एम बांगुर ने कहा, ‘जब तक परिवहन सेवाएं पूरी तरह बहाल नहीं होतीं, कर्मचारियों को दफ्तर आने को कहना कठिन होगा।’ कोलकाता में आईटीसी, श्री सीमेंट तथा अन्य कंपनियां घर से काम करने के लिए कर्मचारियों को प्रोत्साहित कर रही हैं।

 दफ्तर में कर्मचारियों की उपस्थिति सीमित

आईटीसी के कॉरपोरेट मानव संसाधन के प्रमुख अमिताभ मुखर्जी ने कहा, ‘फिलहाल दफ्तर में कर्मचारियों की उपस्थिति सीमित बनी रहेगी और केवल वही काम कार्यालय में होगा जो घर से नहीं किया जा सकता है।’  मुंबई में बेस्ट की बसें और कार्यालय 10 फीसदी कर्मचारियों के साथ शुरू होंगी। बेस्ट की करीब 300 बसें चलेंगी लेकिन एक बस में 29 से ज्यादा यात्री सवार नहीं हो सकेंगे। अभी तक बेस्ट की बसें केवल आवश्यक सेवाओं से जुड़े कर्मचारियों के लिए ही चलाई जा रही थीं।

मुंबई में नहीं खोले जाएंगे मॉल, होटल और रेस्टोरेंट

मुंबई में इस महीने मॉल, होटल और रेस्टोरेंट नहीं खोले जाएंगे लेकिन 50 फीसदी बाजार और दुकानें सम-विषम के आधार पर शुक्रवार से खोली गई हैं। जेएसडब्ल्यू समूह और एएम/एनएस इंडिया (पूर्व नाम एस्सार स्टील) सोमवार से 10 फीसदी कर्मचारियों की उपस्थिति के साथ काम शुरू करेंगे। समूह के प्रवक्ता ने कहा कि प्रबंध निदेशक सज्जन जिंदल समेत जेएसडब्ल्यू समूह का पूरा प्रबंधन सोमवार से कार्यालय में आएगा। एएम/एनएस इंडिया ने कहा कि मार्केटिंग और बिक्री जैसे अहम विभाग कार्यालय में लौटेंगे, जबकि अन्य विभाग घर से ही काम करते रहेंगे।

Check Also

Global gold demand remains strong, hitting record high prices

विश्व में सोने की मांग मजबूत बनी हुई है, रिकॉर्ड-स्तर के ऊँचे मूल्य दर्ज हुए

नई दिल्ली : वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल की 2024 की पहली तिमाही की गोल्ड डिमांड ट्रेंड्स …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *