शनिवार, मई 18 2024 | 05:55:57 PM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / आईएएस अधिकारियों ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को बताये सफलता के गुर
IAS officers told the tricks of success to the youth preparing for Civil Services Examination

आईएएस अधिकारियों ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे युवाओं को बताये सफलता के गुर

भाषा एवं पुस्तकालय विभाग की अभिनव पहल

जयपुर। भाषा एवं पुस्तकालय विभाग की अभिनव पहल के तहत शनिवार को डॉं. राधाकृष्णन राज्य केन्द्रीय पुस्तकालय, गांधी नगर में प्रदेश में सिविल सेवा परीक्षा-2024 की तैयारी कर रहे युवाओं को मार्गदर्शन के लिए ‘मीटटॉपर‘ कार्यक्रम आयोजित किया गया।

सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को दिया मोटिवेशन

इस विशेष कार्यक्रम में स्कूल शिक्षा, भाषा एवं पुस्तकालय विभाग के शासन सचिव नवीन जैन प्रेरक वक्ता एवं कृषि विभाग के आयुक्त गौरव अग्रवाल (2014 बैच के टॉपर) मुख्य वक्ता रहे। कार्यक्रम का प्रदेश के सभी राजकीय सार्वजनिक पुस्तकालयों में विशेष प्रसारण किया गया। स्कूल शिक्षा, भाषा एवं पुस्तकालय विभाग के शासन सचिव नवीन जैन ने सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे अभ्यर्थियों को परीक्षा की तैयारी के लिए टिप्स दिए तथा उन्हें मोटिवेशन प्रदान किया। जैन ने अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि असफलता ही सफलता की सीढ़ी होती है तथा सफलता प्राप्त करने के लिए लगातार मेहनत करना जरूरी है।

कमियों को पहचान कर उन्हें दूर करना चाहिए

कृषि विभाग के आयुक्त गौरव अग्रवाल ने कहा कि सिविल सेवा की तैयारी एक मैराथन दौड़ समान है, जिसमें प्रतिभागियों को लंबी तैयारी के लिए तैयार रहना चाहिए। साथ ही, उन्होंने प्रतिभागियों को प्रेरित करते हुए कहा कि उनके पास खोने के लिए कुछ नहीं है और पाने के लिए सारी दुनिया है। प्रतिभागियों को सिविल सेवा में चयन के लिए विस्तृत तैयारी करनी चाहिए तथा अपनी कमियों को पहचान कर उन्हें दूर करना चाहिए । उन्होंने अभ्यर्थियों को प्रेरणा देने वाले व्यक्तियों के साथ लगातार संपर्क में रहने की महत्ता भी को बताया। कार्यक्रम में विभाग के वरिष्ठ अधिकारी व सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी कर रहे प्रतिभागी मौजूद थे।

Check Also

बिरला इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट टेक्नोलॉजी (बिमटेक) के 36वें दीक्षांत समारोह का आयोजन

उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़ के प्रभावी उद्बोधन ने विद्यार्थियों को किया प्रेरित,  कुल 478 छात्रों ने …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *