शनिवार , मई 11 2024 | 10:49:18 AM
Breaking News
Home / स्वास्थ्य-शिक्षा / US में पढऩे के लिए इंडियन स्टूडेंट्स ले सकते हैं ये स्कॉलरशिप्स

US में पढऩे के लिए इंडियन स्टूडेंट्स ले सकते हैं ये स्कॉलरशिप्स


नई दिल्ली. यूनाइटेड किंगडम में दुनिया के कुछ बेहद प्रसिद्ध यूनिवर्सिटीज और कॉलेज मौजूद हैं। ऐसे में यहां पढऩे का सपना कई स्टूडेंट्स देखते हैं। हालांकि यहां रहने व पढऩे का खर्चा दूसरे देशों के मुकाबले थोड़ा ज्यादा हो सकता है। इस स्थिति में स्कॉलरशिप काफी मदद कर सकती है।

चिवनिंग स्कॉलरशिप(Chevening Scholarship)

किसी प्रफेशन में एक्सपीरिंयस लेने के बाद अगर आपका यूके पढऩे जाने का इरादा है तो चिवनिंग स्कॉलरशिप काम आ सकती है। इस स्कॉलरशिप के तहत ऐसे टैलंटेड प्रफेशनल्स को मौका दिया जाता है जिन्होंने अपनी फील्ड में शानदार परफॉर्म किया हो और जिसमें लीडरशिप स्किल्स दिखाई देती हो। इसके लिए सिलेक्शन हाई कमिशन और ब्रिटिश एंबेसी के जरिए होती है।

कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप ऐंड फैलोशिप(Commonwealth Scholarship and Fellowship)

यूके का कॉमनवेल्थ स्कॉलरशिप ऐंड फैलोशिप कमिशन कॉमनवेल्थ देशों के स्टूडेंट्स को स्कॉलरशिप देते हैं। ऐसे स्टूडेंट्स जो यूके में मास्टर्स डिग्री या फिर पीएचडी करना चाहते हैं वह इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं।

ग्रेट स्कॉलरशिप (GREAT Scholarship)

ब्रिटिश काउंसिल द्वारा दी जाने वाली यह ट्यूशन स्कॉलरशिप उन होनहार छात्रों को दी जाती है जो ग्रैजुएट और अंडर ग्रैजुएट प्रोग्राम्स के लिए अप्लाई करना चाहते हैं। इस स्कॉलरशिप को पाने वाले छात्रों को बाद में श्स्टडी इन द यूकेश् कैंपेन का ऐंबैसडर बनाया जाता है।

गोवा ऐजुकेशन ट्रस्ट स्कॉलरशिप (Goa Education Trust Scholarships)

ब्रिटिश काउंसिल के सहयोग सेए यह स्कॉलरशिप 30 वर्ष से कम आयु के उन छात्रों को दी जाती है जो यूके में एक वर्षीय मास्टर डिग्री के लिए आवेदन करना चाहते हैं। आपको फुल पेड स्कॉलरशिप मिलती है या फिर पार्शियल यह कई तरह के फैक्टर्स पर निर्भर करता है। जैसे आपके माक्र्सए कोर्सए जिस इंस्टिट्यूशन के लिए अप्लाई कर रहे हैं वहां के रूल्स आदि। किसी भी डिग्री के लिए अप्लाई करने से पहले उसके क्राइटेरिया के बारे में जरूर पढ़ लेंए नहीं तो बाद में आपको मुश्किल होगी।

Check Also

Vedantu students once again achieved success in JEE Main 2024

वेदांतु के छात्रों ने एक बार फिर से जेईई मेन 2024 में हासिल की सफलता

प्रणवानंद साजी एआईआर 31 के साथ बने ओवरसीज़ टॉपर नई दिल्ली। जेईई ट्यूशन में अग्रणी …

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *